Weather Update: इन राज्यों में लू का अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंच रहा तापमान, बारिश को लेकर ये है ताजा अपडेट

IMD Weather Update: देश के कई राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। कई राज्यों में तापमान 47 से 48 के पार पहुंच चुका है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 23 मई से 26 मई तक कई राज्यों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार 23 से 26 मई के बीच पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर के अलग-अलग हिस्सों में लू या भीषण लू चलने की संभावना है।

इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट – Weather Update

मौसम विभाग ने इसके अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। कल दर्ज किए गए वास्तविक तापमान को ध्यान में रखते हुए, जिसमें राजस्थान के बाड़मेर, मध्यप्रदेश के गुना और हरियाणा के सिरसा में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस शामिल था। IMD की मौसम रिपोर्ट के अनुसार, 26 मई तक हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, गुजरात और मध्य प्रदेश में हीटवेव की स्थिति का अनुमान है। वहीं उत्तर प्रदेश में 24 मई से 26 मई तक; और महाराष्ट्र में 25 मई तक लू चलने की संभावना है।

केरल में भारी बारिश – Weather Update

केरल की बात करें तो यहां 22 मई को हुई मूसलाधार बारिश के कारण चार लोगों की मौत हो गई, घरों और सड़कों पर पानी भर गया। जबकि कम से कम पांच जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 26 मई को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड में 29 मई तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है।

दिल्ली का मौसम – Weather Update

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग ने दिल्ली में लू का रेड अलर्ट जारी किया है। पिछले करीब हफ्तेभर से दिल्ली में भीषण गर्मी से लोग को परेशान हैं। हालांकि दो दिन से राजधानी में तेज हवाएं चल रही हैं। हवाओं की वजह से तापमान में हल्की गिरावट हुई है, लेकिन अभी भी गर्मी काफी ज्यादा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिनों तक दिल्लीवालों को लू से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

अगले 24 घंटे का मौसम – Weather Update

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान केरल, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश संभव है। राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू की स्थिति बन सकती है।

इसे भी पढ़ें –

सुहागरात के अगले दिन पति ने पत्नी को करवा दिया अरेस्ट, पूरा मामला जानकर आप भी कहेंगे ‘ऐसी दुल्हन के साथ ऐसा ही होना चाहिए’

Char Dham Yatra: एक पल के लिए थम गई थी सांसे, बीच हवा में खराब हो गया हेलीकॉप्टर, पायलट के इस फैसले से 6 लोगों की बची जिंदगी

‘दीदी को कोई कुछ नहीं बोलेगा’, स्कूटी चलाती सीधे दुकान के अंदर घुस गई, देखें Video

Lok Sabha Election: शराब दुकानें और सभी बाजारें बंद, मेट्रो की टाइमिंग भी चेंज, चुनाव को लेकर लिया गया फैसला

दो महिलाओं की यह लड़ाई किसी युद्ध से कम नहीं, दोनों के हाथ में है झाड़ू, देखें Video