Weather Update: दिन-रात के तापमान में हो रही है बढ़ोतरी, क्या बारिश होगी या बढ़ेगी गर्मी? जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट



Weather Update: देश के तमाम हिस्सों में धीरे-धीरे मौसम गर्म होने लगा है. रात और दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है. क्या इसका मतलब ये है कि सर्दी की अब विदाई शुरू हो गई है या फिर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश आने वाली है. इसे लेकर मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट जारी किया है. आपको भी गरम कपड़ों को अलमारी में पैक करने से पहले इस मौसमी अपडेट के बारे में जान लेना चाहिए.

पश्चिमी हिमालय में पहुंचा एक और पश्चिमी विक्षोभ

प्राइवेट मौसम एजेंसी एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय तक पहुंच गया है. इसकी वजह से उत्तरी मैदानी इलाकों में उत्तर-पश्चिम से मध्यम हवाएं चल रही हैं. साथ ही इस इलाके में दिन-रात के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि पिछले पिछले 24 घंटों के दौरान पूरे देश में मौसम फिलहाल शुष्क ही बना रहा है.

बढ़ा तापमान, होने लगा है गर्मी का अहसास

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के दिन-रात के तापमान में वृद्धि हुई है. दिल्ली-एनसीआर में धूप तेज निकलने से अब गर्मी का अहसास होने लगा है.

इन राज्यों में आज हो सकती है हल्की बारिश

मौसम एजेंसी के अनुसार अगले 24 घंटे में सिक्किम, असम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है. वहीं गिलगित- बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर के ऊपरी इलाकों के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश – बर्फबारी संभव है. देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भागों में दिन- रात के तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना है.