Weather Update : भयानक ठंड के लिए रहें तैयार, इन इलाकों में तेजी से लुढ़केगा पारा

उत्तर भारत और मध्य भारत में ठंड बढ़ने लगी है। राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में स्मॉग और प्रदूषण भी लोगों की दिक्कतें बढ़ा रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में ठंड तेजी से बढ़ेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, नई दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री कम था।

आईएमडी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। इसके बाद लगातार तापमान में गिरावट जारी  रहेगी।

सफर के अनुमान के मुताबिक 24 नवंबर से हवा के तापमान में और गिरावट होगी। बता दें कि ऊंचे हिमालयी क्षेत्रों पर बर्फबारी शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही मैदानों में ठिठुरन बढ़ने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार भीषण सर्दी के लिए देश को तैयार रहना होगा।

मौसम विभाग ने कहा है कि इस बार कठोर सर्दी झेलनी पड़ेगी। पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी भागों तक हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ेगी। इसबार पारा सामान्य से काफी नीचे जा सकता है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो इस बार उत्तर भारत और मध्य भारत में कड़ाके की ठंड लोगों को बहुत अधिक परेशान करेगी। नवंबर के आखिरी हफ्ते से ही इसका असर देखने को मिल सकता है।