चेतावनी: कोरोना अभी गया नहीं है, नया वेरिएंट BA.2 फिर मचा सकता है तबाही

वॉशिंगटन। अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने आगाह किया है कि, कोविड-19 के ओमिक्रॉन स्वरूप के एक अत्यधिक संक्रामक उप-स्वरूप बीए.2 के कारण जल्द ही अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हो सकती है। ‘सीएनबीसी’ की खबर में रविवार को बताया गया है कि व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार फाउची ने कहा कि अमेरिका में सामने आने वाले नये मामलों में उप-स्वरूप से जुड़े लगभग 30 प्रतिशत मामले होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि बीए.2 ओमिक्रॉन की तुलना में लगभग 60 प्रतिशत अधिक संक्रामक होता है, लेकिन यह अधिक गंभीर प्रतीत नहीं होता है।

फाउची ने रविवार को एबीसी के ‘दिस वीक’ में कहा, “इसमें एक बढ़ी हुई संक्रमण क्षमता है।” उन्होंने कहा, “हालांकि, जब आप इसके मामलों को देखते हैं, तो वे अधिक गंभीर प्रकृति के नहीं लगते हैं।” उन्होंने कहा कि वायरस से गंभीर रूप से बीमार होने से बचने के लिए टीके और बूस्टर खुराक सबसे अच्छे संसाधन हैं। इस स्वरूप के कारण चीन और यूरोप के कुछ हिस्सों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।

कोविड-19 महामारी अभी गई नहीं है’

भारतीय मूल के अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए धन की कमी को लेकर रविवार को चिंता व्यक्त की। उन्होंने ‘फॉक्स न्यूज’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘जब हम देखते हैं कि, दुनियाभर में क्या हो रहा है और पिछले दो वर्षों में जब दुनिया के एक हिस्से में मामले बढ़ते हैं, तो अक्सर दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी मामलों में वृद्धि होती है। हमें सतर्क रहना चाहिए कि क्योंकि कोविड-19 महामारी अभी गई नहीं है।”

“यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन” के अनुसार, शनिवार को देश में कोविड महामारी के 31,200 नए मामले आए और 958 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से जान चली गई।