सरकारी नौकरी : 12वीं पास के लिए 358 पदों पर वेकैंसी, यहां पढ़िए पूरी जानकारी

इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (जनरल ड्यूटी) और नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) के पदों पर वैकेंसी निकली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – joincoastguard.cdac.in – पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 19 जनवरी 2021 है. इसके लिए अप्लीकेशन की प्रक्रिया 5 जनवरी को शुरू हुई थी जो कि 19 जनवरी तक चलेगी.

आयु सीमा

आवेदक की आयु कम से कम 18 साल जबकि ऊपरी आयु सीमा 22 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के कैंडीडेट्स को नियमानुसार छूट मिलेगी.

शैक्षणिक योग्यता

नाविक के पदों पर अप्‍लाई करने वाले उम्‍मीदवारों को 12वीं में मैथ्‍स और फिजक्‍सि सब्‍जेक्‍ट के साथ 50 फीसदी अंक से पास होना चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 5 प्रतिशत (45 प्रतिशत तक) में छूट दी गई है.

सेलेक्शन की प्रक्रिया

इस पोस्‍ट पर सेलेक्‍ट होने वाले उम्‍मीदवारों को 12वींं में प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदनों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी. लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्‍मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएफटी) और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट में शामिल किया जाएगा. इसके बाद अंत में चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा जो अगस्त 2020 में शुरू होगा.

आवेदन शुल्क

कैंडीडेट्स को इसके लिए 250 रुपये का शुल्क अदा करना होगा. हालांकि, एससी एसटी कैटेगरी के कैंडीडेट्स को कोई भी शुल्क नहीं अदा करना होगा.

क्या होगी सैलरी

नाविक के पद पर सेलेक्ट हुए कैंडीडेट्स की सैलरी 21,700 रुपये होगी. इसके अलावा चुने गए कैंडीडेट्स को अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे.