इस 1 रुपए के नोट से बदल जाएगी आपकी किस्मत… लखपति बनने का सुनहरा मौका

कोरोना महामारी ने लोगों को आर्थिक रुप काफी कमजोर कर दिया है। एक तो नौकरी चली गई दूसरा लॉकडाउन से सारी बचत पर पानी फेर दिया। लेकिन हमारे पास आपको लखपति बनाने के एक सुनहरा मौका है, लेकिन इसके बदले में आपके पास एक रुपए का नोट होना जरुरी है।

हैरान रह गए ना, एक रुपए के बदले लाखों मिलने की बात सुनकर, लेकिन ये सच है। एक रुपए का खास नोट आपको घर बैठे-बैठे लखपति बना सकता है। बस आपको इस खास नोट की फोटो को वेबसाइट पर डालना होगा, जिसके बाद में लोग आपके नोट के लिए पैसों की बोली लगाएंगे और आप जिसको चाहे ये नोट बेचकर लाखों कमा सकते हैं।

Screenshot 2020 11 08 10 30 11 24 1

इस खास नोट को आप इंडियामार्ट पर अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। वेबसाइट पर आपके नोटों को ऑक्शन में बेचा जाएगा जहां आप मोलभाव भी कर सकते हैं लेकिन अंदाजन आप एक लाख रुपए तो आसानी से कमा सकते हैं। इस नोट की खासियत ये है कि इसे आरबीआई नहीं बल्कि भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है।

Screenshot 2020 11 08 10 30 27 51

इस खास नोट पर बाकी नोटों की तरह रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर नहीं होते बल्कि देश के वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं। इस नोट का एक अलग इतिहास है। इस एक रुपये के पहले नोट का मुद्रण 30 नवंबर, 1917 को हुआ था। और उस पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो होती थी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अनुसार 1926 में पहली बार एक रुपये के नोट की छपाई बंद हो गई थी। इसे 1940 में फिर से शुरू किया गया। इसके बाद 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई फिर से बंद कर दी गई। इसकी शुरुआत एक बार फिर 2015 में हुई।

Screenshot 2020 11 08 10 30 54 31

खैर इस नोट के साथ आप सिक्के से जरिए भी पैसा कमा सकते हैं। लेकिन उन सिक्कों पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर बनी होनी चाहिए। बहुत लोगों का मनना है कि जिन सिक्कों पर माता रानी की तस्वीर होती है वो सिक्के किस्मत वालों को मिलते हैं। अगर आपके पास ऐसा कोई नोट और सिक्का है तो आप https://dir।indiamart।com/impcat/antique-note।html बेवसाइट पर विजिट कर सकते हैं।