शीत लहर की चपेट में रहेंगे ये राज्य… इस तारीख तक और बढ़ेगी ठंड, सेहत को लेकर रहें सतर्क, जानें मौसम अपडेट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के प्रमुख ने शनिवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में शीत से भीषण शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा और ऐसी स्थिति 21 दिसंबर तक बनी रहेगी।

एएनआई ने आईएमडी के प्रमुख के हवाले से कहा, “इसके बाद न्यूनतम तापमान में थोड़ा और वृद्धि होने की उम्मीद है और इसलिए शीत लहर की स्थिति बन रही है।” महापात्र ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत में दिन का तापमान “सामान्य से काफी नीचे” है, जो इस क्षेत्र में “सामान्य दिन के तापमान से नीचे की मौजूदा शीत लहर की स्थिति के प्रतिकूल प्रभाव” को जाहिर करता है। उन्होंने कहा कि 21 दिसंबर तक दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।

आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के कारण मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में गिरावट आई है। वरिष्ठ आईएमडी मौसम विज्ञानी पीके साहा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि अगले चार दिनों में मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की उम्मीद की जा सकती है।

श्रीनगर और कश्मीर के अन्य हिस्सों में इस मौसम की सबसे सर्द रात रही और घाटी में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जिसके कारण जलापूर्ति लाइन और कई जलाशयों में कहीं-कहीं पानी जम गया। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि श्रीनगर में शुक्रवार रात तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इससे पहले की रात में दर्ज किए गए शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे की तुलना में 2.2 डिग्री कम है। उन्होंने बताया कि शहर में यह सीजन की अब तक की सबसे सर्द रात रही और न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से 4.5 डिग्री कम दर्ज किया गया।