इन राज्यों ने घटाया VAT… जानिए कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की। इस तरह जनता को सस्ते पेट्रोल डीजल का दिवाली गिफ्ट मिला है। हाल के दिनों में रोज-रोज की बढ़ोतरी के बाद देश में पेट्रोल डीजल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। सरकार की ओर से जारी बयान ने कहा गया कि केंद्र ने राज्यों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को कम करने का आग्रह किया है। इसके बाद कुछ राज्यों ने वैट भी घटा दिया है।

हरियाणा : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्वीट कर जानकारी दी, दीपावली के अवसर पर केंद्र सरकार ने पैट्रोल व डीज़ल की कीमतों में कमी की घोषणा की है, उसे आगे बढाते हुए हरियाणा सरकार ने भी राज्य में पैट्रोल व डीज़ल में VAT को कम कर दिया है, अब पूरे हरियाणा प्रदेश में पेट्रोल एवं डीज़ल, दोनों 12 रु प्रति लीटर सस्ते हो जाएंगे।

मध्य प्रदेश : सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा कि आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीजल और पेट्रोल के रेट ऐतिहासिक रूप से कम किए हैं। एक्साइज ड्यूटी घटाकर जनता को राहत देने के उनके फैसले के लिए मैं उनका हृदय से अभिनंदन करता हूं। मध्य प्रदेश में भी डीजल पेट्रोल के दाम और कम करने के लिए रेट घटाने का हमने फैसला किया है, जो आज दीपावली के दिन से ही लागू होगा। 

उत्तराखंड : उत्तराखंड सरकार ने राज्य में पेट्रोल पर वैट में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की है। इसके साथ ही उत्तराखंड में पेट्रोल के दाम 7 रुपये प्रति लीटर कम हो गए। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ईंधन की कीमतों पर उत्पाद शुल्क को कम करने के फैसले के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए बुधवार को कहा कि उनकी सरकार ने पेट्रोल पर ₹2 प्रति लीटर की अतिरिक्त राहत देने का फैसला किया है।

कर्नाटक : कर्नाटक सरकार ने घोषणा की कि वह 4 नवंबर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर 7 रुपये प्रति लीटर वैट कम करने जा रही है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल पर यह घोषणा की।

असम : असम सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से उत्पाद शुल्क में कमी के अनुरूप पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की भी घोषणा की है। पिछले महीने की शुरुआत में, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि राज्य सरकार ईंधन पर करों के अपने हिस्से में कटौती करने के लिए तैयार है।

गोवा : गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी राज्य में पेट्रोल और डीजल दोनों पर वैट 7 रुपये कम करने की घोषणा की। उन्होंने आम आदमी को राहत देने और महंगाई को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार भी जताया।

त्रिपुरा : त्रिपुरा ने घोषणा की कि 4 नवंबर से पेट्रोल और डीजल क्रमशः ₹12 और ₹17 प्रति लीटर सस्ता होगा, क्योंकि राज्य सरकार ने ₹7 प्रति लीटर की और राहत प्रदान की है।

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को कहा कि राज्य में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी की जाएगी।

गुजरात : गुजरात सरकार ने भी गुरुवार को केंद्र के फैसले को लागू करने की घोषणा की और राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की।

मणिपुर : मणिपुर सरकार ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल पर वैट को तत्काल प्रभाव से 7 रुपये कम करने की घोषणा की। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के केंद्र के फैसले का स्वागत करते हुए ट्वीट किया, “इस दिवाली पर देश के लोगों को उपहार के रूप में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के पीएम नरेंद्र मोदी जी के फैसले का दिल से स्वागत है।”

सिक्किम : केंद्र सरकार द्वारा ईंधन पर उत्पाद शुल्क कम करने के कुछ घंटों बाद सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर करों में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की। राज्य में पेट्रोल अब 12 रुपये प्रति लीटर और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा।