बिना किसी दस्तावेज के Aadhar Card में Update होंगी ये 5 चीजें. जानिए. UIDAI का नया नियम!..

फटाफट डेस्क. अब आप अपने आधार कार्ड में अपनी जानकारी अपडेट कराना चाहते हैं तो UIDAI का स्पष्टीकरण जान लें. UIDAI ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि आधार कार्ड में 5 डिटेल्स को अपडेट कराने के लिए अलग से किसी भी प्रकार के डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको केवल अपने आधार कार्ड के ज़रिए अपना फोटो, बायोमेट्रिक्स, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल ID को अपडेट आधार केन्द्र जाकर कर सकते है.

एक और ट्वीट करते हुए UIDAI ने ये भी बताया है कि केवल नाम, जन्मतिथि(DOB) और पता अपडेट कराने के लिए अन्य संबंधित किसी डॉक्युमेंट की आवस्यकता होगी. इसके अलावा आधार कार्ड में जन्मतिथि(DOB) और लिंग(जेंडर) को केवल 1 बार ही अपडेट कराया जा सकता है. जन्मतिथि अपडेट कराने के लिए अपने साथ प्रमाण के तौर पर इससे संबंधित वैलिड डॉक्युमेंट लेकर आधार केन्द्र जाना होगा.

IMG 20190914 144429

UIDAI की तरफ से जन्मतिथि अपडेशन को लेकर एक शर्त और रखी गयी है. जिसके तहत किसी भी आधार कार्ड में मौजूद जन्मतिथि और नई अपडेट कराई जाने वाली जन्मतिथि के बीच 3 साल से ज्यादा का अंतर नहीं होना चाहिए और यदि ऐसा हुआ तो आपका आवेदन रिजेक्ट हो जाएगी और आपको रीजनल आधार ऑफिस में यह मुद्दा लेकर जाना होगा. इसके साथ लिंग(जेंडर) के मुद्दे पर एक से ज्यादा बार जेंडर अपडेट कराने की जरूरत आ जाए तो आपको अपने रीजनल आधार ऑफिस से आवेदन करना होगा.