अप्रैल में 15 दिन रहेंगी बैंकों में छुट्टी.. आपके पड़ोस वाला बैंक कब-कब रहेगा बंद .. देखिए सूची!

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन चल रहा है. यही कारण है कि बैंकों में स्टाफ की संख्या भी कम कर दी गई है. सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ावा देने के लिए बैंकों ने अपने टाइम टेबल में भी कुछ बदलाव किया है. कई तरह की छुट्टियों की वजह से प्राइवेट और पब्लिक बैंक अप्रैल महीने में 9 दिनों के लिए बंद रहेंगे. इसके अलावा हर महीने दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं. इस प्रकार अप्रैल में कुल 15 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे.

भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अप्रैल 2020 में राम नवमी, महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, बिहू, तमिल न्यू ईयर आदि त्योहारों के मौके पर बैंकों की छुट्टी रहेगी. ऐसे में संभव है कि एटीएम में कैश की किल्लत भी हो सकती है. आइए जानते हैं कि इस महीने के किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे.

1 अप्रैल को एन्युअल क्लोजिंग और 2 अप्रैल को राम नवमी की वजह से बैंक बंद हैं. इसके बाद 6 अप्रैल को महावीर जयंती की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे है और 13 अप्रैल को बिहू फेस्टिवल की वजह से बैंक बंद होंगे. 14 अप्रैल को डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे. 15 अप्रैल को बोहाग बिहू और हिमाचल डे है तो इस उपलक्ष्य पर भी बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 20 अप्रैल को गड़िया पूजा और 25 अप्रैल को भगवान श्री परशुराम जयंती की वजह से बैंकों में कामकाज बंद होंगे.

बता दें रविवार के अलावा, हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं. इस वजह से 5, 11, 12, 19, 25 और 26 अप्रैल को भी बैंक बंद रहेंगे.