पेट्रोल डीजल के दाम में है बदलाव, जानिए आज का रेट, मोबाइल पर ऐसे करें चेक.

नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे के कारण देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. हालांकि बीते दो दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं हुआ. बुधवार और गुरुवार को लगातार दो दिनों की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है. कीमत बढ़ोतरी के मामले में दिल्ली में पेट्रोल 84.70 रुपये प्रति लीटर के नए उच्चस्तर पर पहुंच चुका है. वहीं मुंबई में डीजल की कीमतें नई ऊंचाई पर है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल-डीजल की कीमतें…

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.


ऐसे चेक करें पेट्रोल डीजल के दाम
आप SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं.