राशन कार्ड में जोड़ना है बच्चों का नाम, तो इन दस्तावेजों के बिना नहीं होगा पूरा काम

नई दिल्ली. राशन कार्ड के जरिए आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकार सस्ती दर पर अनाज और चीनी उपलब्ध कराती है. जिससे कमजोर तबके के लोगों का महंगाई के दौर में जीवन यापन करना आसान होता है. राशन कार्ड पर सरकार प्रति व्यक्ति के हिसाब से हर महीने अनाज और चीनी देती है. अगर आपके घर में कोई नया सदस्य जुड़ा है या फिर कोई छोटा बच्चा है तो आप उसका नाम राशन कार्ड में जुड़वा कर राशन प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते है कि, कैसे नए सदस्य या बच्चे का नाम राशन कार्ड में जुड़वाया जा सकता है.

सरकार ने शुरू किया वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम

केंद्र सरकार ने आधार कार्ड के साथ राशन कार्ड को जोड़कर वन नेशन वन राशन स्कीम शुरू की है। इस योजना के तहत आप किसी भी राज्य के किसी भी शहर में राशन कार्ड बनवा सकते हैं. इसके साथ ही अपने राशन कार्ड से किसी भी सरकारी राशन की दुकान से सस्ता राशन प्राप्त कर सकते हैं. वहीं अगर आपका अभी तक राशन कार्ड नहीं बना है तो आप ऑनलाइन तरीके से राशन कार्ड बनवा सकते हैं.

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए करना होगा ये काम

राशन कार्ड में किसी भी प्रकार का बदलाव करने के लिए आपको नेशल फूड सिक्योरिटी पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद यहां आप राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे और नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़ जाएगा।

फॉलो करें ये स्टेप्स

राशन कार्ड में नए सदस्य या बच्चे का नाम जोड़ने के लिए घर के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी, क्योंकि राशन कार्ड में घर के मुखिया का फोटो लगी होती है.

बच्चे का नाम जोड़ने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी. वहीं परिवार के नए सदस्य जैसे बेटे की पत्नी का नाम जोड़ने के लिए मैरिज सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी.

वहीं नए सदस्य के आधार कार्ड की भी जरूरत होगी. क्योंकि इसके जरिए माता-पिता के साथ आपका नाम भी वेरिफाई होगा.

इसके बाद बच्चों के नाम जुड़वाने के लिए आपको आवेदन फॉर्म को भरकर सब्मिट करना होगा. इसके साथ ही सारे दिए डॉक्यूमेंट Submit करें. आधिकारी सभी जानकारी को Verify बच्चे का नाम राशन कार्ड से जोड़ देंगे.