देश के 19 राज्यों में बंद किए गए स्कूल- कॉलेज, जानें डिटेल

नई दिल्ली. देश में कोरोना की तीसरी लहर ने कहर मचा रखा है. इन दिनों रोजाना कोरोना के 1 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण फिर से स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का सिलसिला शुरू हो गया है. अब तक उत्तराखंड, असम और उड़ीसा सहित 19 राज्य सरकारों ने ऑफलाइन मोड़ में शैक्षणिक गतिविधियों को बंद करने का निर्णय लिया है. हालांकि सभी राज्य सरकारों ने इस दौरान ऑनलाइन क्लास के जरिए पढ़ाई जारी रखने का भी निर्देश दिया है. आइए जानते हैं कि कहां-कहां स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का निर्णय लिया गया है.

उत्तराखंड: उत्तराखंड के स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए हैं. जारी आदेश के अनुसार, कक्षा 12 तक के सभी छात्रों के लिए 16 जनवरी, 2022 तक स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

असम: असम के सभी जिलों में कक्षा 1 से 5 तक और कामरूप-महानगर जिले में कक्षा 1 से 8 तक के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

ओडिशा: ओडिशा सरकार ने 10 जनवरी से कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और तकनीकी संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है. इससे पहले ओडिशा सरकार ने प्राइमरी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया था.

हरियाणा: हरियाणा सरकार ने प्रदेश में संचालित स्कूल, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटी, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान (चाहे राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत सरकारी या निजी), आंगनबाडी केंद्र और शिशु गृह बंद करने का आदेश जारी किया है.

उत्तरप्रदेश: उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 1 से 10वीं तक के सभी स्कूलों को 16 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया है.

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ सरकार ने पूरे राज्य की बजाए उन क्षेत्रों के स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं जहां कोरोना संक्रमण की दर 4 फीसदी से अधिक है.

बिहार: बिहार सरकार ने राज्य से सभी स्कूलों को 21 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है. हालांकि ऑनलाइन क्लासेज पहले की तरह संचालित होंगे.

राजस्थान: राज्य के जयपुर में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों को फिर से बंद कर दिया गया है.

पंजाब: पंजाब सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को विश्वविद्यालय और कोचिंग सेंटर को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. स्कूलों और कॉलेजों को तत्काल प्रभाव से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन के लिए भी कहा गया है.

तमिलनाडु: तमिलनाडु सरकार ने कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों को 10 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है.

तेलंगाना: तेलंगाना में भी राज्य के सभी स्कूलों को 8 से 16 जनवरी 2022 तक बंद रखने का फैसला किया गया है.

कर्नाटक: कोरोना को बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 15 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है.

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल में सभी शैक्षणिक संस्थानों को 15 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है. स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 50 फीसदी कर्मचारी ही आएंगे.