Sarkari Jobs July (2020)-12वीं पास जॉब्स

This is the image of National defence academy cadets. for the post of sarkari jobs NDA NA
NDA CADETS

अगर आप अपना करियर Sarkari Jobs में देख रहें हैं, और आप अपनी योग्यतानुसार नौकरी की तलाश में हैं और यदि आप 12 वीं पास हो तो हम आपको Sarkari Jobs July(2020) के एक वैकेंसी के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जिनकी भर्ती प्रक्रिया अभी चल रही हैं. इस ब्लॉग में आपको इस Vacency से सम्बंधित पूरी जानकारी दी जाएगी. इस ब्लॉग में आपको जिस वैकेंसी की जानकारी दी जाएगी सभी की एप्लीकेशन डेट 6 जुलाई शाम 6 बजे तक हैं. आइये नज़र डालते हैं इस वैकेंसी पर..

UPSC NDA & NA

भारतीय सेना में शामिल होने की इच्छा रखने वाले 12वीं पास छात्रों के लिए यह एक सुनहरा मौका है. Sarkari Jobs-12वीं पास-July(2020) संघ लोक सेवा आयोग ने कुल 413 UPSC NDA & NA के पदों पर भर्ती निकली है जिसमे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी(NDA) के लिए कुल 370 और भारतीय नौ सेना से लिए 43 पद शामिल किये गए हैं. इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए जानकारी के आधार पर आवेदन कर सकते हैं.

NDA

APPLICATION FORM कहां भरें :

NDA & July(2020) के लिए आप निम्न प्रकार से आवेदन कर सकते हैं..

आवेदन करने के लिए आपको UPSC के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हमने दिया हुआ है. साथ ही आप निचे दिए हुए लिंक्स पर click करके आवेदन सम्बंधित आधिकारिक जानकारी डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं. किसी दूसरे मोड द्वारा आवेदन करने की अनुमति नहीं है.

अधिसूचना (Notification) Click Here
आवेदन (Online Application)Click Here
Notification and Online Application

महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates) :

इन पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया 16 मई 2020 की शुरू हुई थी और 6 जुलाई यानी आज आवेदन करने की अंतिम तारिख है. आज शाम 6 बजे तक ही आवेदन करने के लिए लिंक एक्टिवटे रहेगा. आवेदन से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी हुई हैं..

आवेदन शुरू (Starting Date)16-06-2020
अंतिम तिथि (Last Date)06-07-2020
आवेदन वापस लेने की अंतिम
तारिख (Form Withdrawn)
13 से 19 जुलाई 2020
परीक्षा की तारिख (Exam Date)06-09-2020
Important Dates

शैक्षिक योग्यताएं :

(i) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के थल सेना में भर्ती होने के लिए किसी राज्य शिक्षा बोर्ड अथवा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा उत्तीर्ण अथवा समकक्ष.

(ii) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के वायुसेना और नौ सेना तथा भारतीय नौ सेना अकादमी की 10+2 कैडेट स्कीम के लिए स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पटैन के भौतिकी, रसायन विज्ञानं और गणित के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण अथवा समकक्ष.

नोट :- 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करने की अंतिम तारिख 24 जून 2021 तक रखी गयी है.

चयन प्रक्रिया:

सघं लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा में न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की एक सूची बनाई जाएगी जिसके बाद चयनित अभ्यर्थियों को बुद्धिमता परीक्षण तथा व्यक्तित्व परीक्षण के लिए सेवा चयन बोर्ड के समक्ष उपस्थित होना होगा जहाँ अभ्यर्थियों की छमता का मूल्यांकन किया जायेगा.

NDA AIR WING

आवेदन शुल्क :

उम्मीदवारों को 100/- रुपये फीस के रूप में देनी होगी. सामान्य वर्ग के अभ्यर्थिओ के लिए यह शुल्क निर्धारित की गयी है. तथा ST/SC/OBC तथा JCO/NCO/OR के बच्चों को शुल्क नहीं देना होगा. आप शुल्क डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं या फिर नगद भुगतान के तहत जमा करवा सकते हैं. जिसकी सम्पूर्ण जानकारी नोटिफिकेशन में दी गयी है.

आयु सीमा (Age Limit) :

इस आवेदन के लिए ऐसे अविवाहित पुरुष जिनका जन्म 2 जनवरी 2002 से पहले तथा 1 जनवरी 2005 के बाद न हुआ हो, पात्र है.

12वीं पास छात्रों के लिए सेना में शामिल होने का एक बहुत ही सुनहरा अवसर है. यदि आप भारतीय सेना में थल सेना या औ सेना का हिस्सा बनकर अपने देश के लिए कुछ करने का जज़्बा रखते है तो आज हैं तो तो इन पदों पर तुरंत करें. आपके मोटिवेशन हम डिस्कवरी द्वारा बनाया हुआ नेशनल डिफेन्स अकादमी का एक वीडियो शेयर कर रहे है जरूर देखे.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें-

Facebook, TwitterWhatsAppTelegramGoogle News