‘Remove China Apps’ भारत में हो रहा प्रचलित.. लॉन्च होते ही कुछ ही दिनों में 10 लाख लोगों ने किया डाउनलोड..

टेक डेस्क. Remove China app एक एंड्रॉइड ऐप जो आपके एंड्रॉइड फोन पर चीन निर्मित एप्स को पहचानने और उन्हें हटाने का दावा करता है, भारत में काफी वायरल हो चुका है. यह ऐप वर्तमान में Google Play की शीर्ष नि: शुल्क ऐप सूची में सबसे ऊपर है. और 17 मई को लॉन्च होने के बाद से इसे 10 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया गया है. यह ऐप ऐसे समय में आया है जब देश में चीन विरोधी भावना अधिक है. इसे टिकटॉक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है.

रिमूव चाइना ऐप क्या है?

रिमूव चाइना ऐप के निर्माता दावा करते हैं कि ऐप “शैक्षिक उद्देश्यों के लिए विकसित किया गया है” और यह उपयोगकर्ताओं को अपने एंड्रॉइड फोन पर स्थापित कुछ एप्लिकेशन की उत्पत्ति के देश की “पहचान” करने की अनुमति देता है. हालाँकि, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह केवल उन ऐप्स की पहचान करता है जो चीनी कंपनियों द्वारा विकसित किए गए हैं और उपयोगकर्ता यदि चाहें तो चाइना ऐप के माध्यम से उन्हें अनइंस्टॉल कर सकते हैं.

यह ऐप 17 मई को गूगल प्ले पर लाइव हो गया था और इसके लॉन्च के बाद से, इसे 10 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया गया है. ऐप को काफी हद तक Google Play Store पर 4.8 रेटिंग के साथ सकारात्मक समीक्षा मिली है.

रिमूव चाइना ऐप क्यों इतना लोकप्रिय हो रहा है?

देश में जब चीन विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं, उस समय रिमूव चाइना ऐप को व्यापक रूप से डाउनलोड किया जा रहा है. इस भावना को कई विवादों जैसे कि YouTube बनाम TikTok, भारत-चीन सीमा विवाद, और देश में चल रहे COVID-19 महामारी को चीन द्वारा फैलाया गया है. विशेष रूप से, एक सर्वेक्षण ने हाल ही में संकेत दिया कि 67 प्रतिशत भारतीय COVID-19 महामारी के प्रसार के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराते हैं.