पेट्रोल के बढ़ते दामों पर राहत भरी खबर, TVS ने लांच किया इलेक्ट्रिक स्कूटर

पेट्रोल-डीजल की बढ़ते दामों ने लोगों को परेशान कर रखा है। तो इस बीच TVS मोटर कंपनी ने भारत में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब पुणे में लॉन्च कर लोगों को राहत भरी खबर दी है। बता दें कि इससे पहले कंपनी ने पिछले साल इसे बैंगलुरू और दिल्ली में लॉन्च किया था। कंपनी ने इस स्कूटर की देश में ऑनरोड कीमत 1.11 लाख रुपये तय की है। यह कीमत फेम 2 और दिल्ली सरकार की ओर से दी गई सब्सिडी को शामिल करने के बाद है। 5,000 रुपये के एडवांस के साथ ई-स्कूटर बुक कर सकते हैं

गौरतलब है कि भारतीय बाजार में इस समय हीरो इलेक्ट्रिक के अलावा कई स्टार्टअप कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में मौजूद हैं। TVS कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्रतिस्पर्धा बजाज के नए चेतक स्कूटर से होगी। वहीं बजाज इस साल चेतक को लॉन्च करने की घोषणा कर चुका है। इसी तैयारी के मद्देनजर TVS जल्द ही देश के 20 शहरों में आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी में है।

ई स्कूटर से 75 किमी का माइलेज मिलेगा TVS कंपनीइलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 4.4 किलोवाट या  6 बीएचपी ताकत वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी है। यह मोटर 140 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है। कंपनी के मुताबिक  स्पोर्ट मोड में स्कूटर की अधिकतम रफ्तार 78 किमी/घंटा की है। वहीं स्पोर्ट मोड पर एक बार चार्ज करने पर यह स्कूटर 55 किमी. का सफर करेगा। वहीं ईको मोड पर कंपनी ने 75 किमी तक चलने का दावा किया गया है। कंपनी के मुताबिक आईक्यूब की बैटरी को 5 घंटे में 100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है।

अपने स्मार्टफ़ोन से कर सकते हैं कंट्रोल 
TVS मोटर कंपनी ने आईक्यूब को एक स्मार्ट स्कूटर बनाया है। इसके लिए कंपनी ने आईक्यूब एप भी लॉन्च् किया है। इसमें TVS स्मार्टकनेक्ट प्लैटफॉर्म बनाया है जोकि ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, आधुनिक टीएफटी इंस्ट्रुमेंट कंसोल के साथ आता है। स्मार्टकनेक्ट के साथ जिओ-फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, नेविगेशन असिस्ट, लास्ट पार्क लोकेशन और इनकमिंग कॉल के अलावा टैक्स्ट मैसेज अलर्ट जैसे फीचर्स का उपयोग किया जा सकता है।