दिवाली से पहले पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, 51000 लोगों को बांटेंगे नियुक्ति पत्र, रोजगार मेले में करेंगे संबोधित

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रोजगार मेले के तहत 51 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. पीएम मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से शामिल होंगे. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी लोगों को संबोधित भी करेंगे. यह रोजगार मेला देश भर में 37 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा. बता दें कि इस मेले के तहत केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश में भर्तियां हो रही हैं.

नए कर्मचारी रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृह मंत्रालय, राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग और साक्षरता विभाग व मंत्रालय सहित अलग-अलग मंत्रालयों के विभागों में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि रोजगार मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है. बयान के अनुसार इससे रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करने और युवाओं को उनके सशक्तीकरण तथा राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करने की उम्मीद है.

नियुक्त किए जाने वाले सरकारी कर्मचारियों को iGOT कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर मिलेगा. 750 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए गए हैं. ये कर्मचारी कहीं से भी और किसी भी डिवाइस के माध्यम से जुड़ सकते हैं.

बता दें कि साल 2022 में जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि अगले डेढ़ सालों यानि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले 10 लाख लोगों को मिशन मोड में सरकारी नौकरी दी जाएगी. प्रधानमंत्री ने जून 2022 में सभी सरकारी मंत्रालयों और विभागों में खुद खाली पदों की समीक्षा की थी, जिसके बाद भर्ती करने का फैसला लिया गया था.