PM की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया ने दिखाया नक्शा, कश्मीर का एक हिस्सा किया गायब

सिडनी
9362_new-york1प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पांच दिनों का ऑस्ट्रेलिया दौरा पहले ही दिन विवादों में घिर गया। ब्रिसबेन स्थित क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में एक प्रेजेंटेशन के दौरान भारत का गलत नक्शा दिखाया गया। नक्शे से कश्मीर का एक हिस्सा ही गायब कर दिया गया था। प्रेजेंटेशन के वक्त पीएम मोदी वहीं मौजूद थे, लेकिन उन्होंने कुछ भी नहीं कहा। हालांकि, विदेश सचिव सुजाता सिंह ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई।

आयोजकों की ओर से गलत नक्शा प्रदर्शित करने के मामले पर विदेशी मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, “हमें पता चला कि ऑर्गेनाइजर्स ने गलत झंडा दिखाया। भारत की विदेश सचिव ने इस मुद्दे पर कड़ी आपत्ति जताई है और माफी मांगने को कहा है।” इससे पहले मोदी यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स से मिले।
छात्रों से बातचीत के दौरान मोदी ने कहा, “चाचा नेहरू के जन्मदिन पर इन होनहार बच्चों के साथ होना मेरा सौभाग्य है।” अपने पांच दिवसीय ऑस्ट्रेलियाई दौरे में मोदी पीएम टोनी एबॉट से भी मिलेंगे। इस दौरान वह यूरेनियम खनन और अन्य कई महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा करेंगे।
गौरतलब है कि 15-16 नवंबर को ब्रिस्बेन (ऑस्ट्रेलिया)  G-20 की मेजबानी कर रहा है। ऐसे में, आम पाठकों के मन में सवाल उठता है कि आखिर क्या है G-20? आखिर इस समिट में किन मुद्दों पर बहस होती है?