लगातार दूसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, देखिए आपके शहर में क्या है रेट

नई दिल्ली : आज लगातार दूसरे दिन भी सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दाम इजाफा कर दिया है। पिछले कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बढ़ोत्तरी से ईंधन के दाम आसमान छूने लगे हैं। मुंबई में पेट्रोल 92.28 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। वहीं राजधानी दिल्ली में भी शनिवार को पेट्रोल 85.70 रुपये पर और डीजल 75.88 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। बता दें कि डीजल की कीमतें देश के कई राज्यों में रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं और 5 महीने में दूसरी बार ट्रांसपोर्टर्स ने भाड़े में बढ़ोतरी की तैयारी कर ली है।

ढाई महीने में 5 रुपये बढ़ गए डीजल के दाम

थोड़े थोड़े ठहराव के बाद डीजल के दामों में पिछले ढाई महीने में करीब 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। पहले से ही भारी कीमतों से परेशान ट्रांसपोर्टर्स अब ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट में 10-15 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रहे हैं। पिछले 6 महीने में ये दूसरी बढ़ोतरी होगी। ट्रांसपोर्टर्स की मानें तो कीमतें इतनी बढ़ गई हैं कि कंज्यूमर पर बोझ डालने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

यहां चेक करें आपके शहर में आज कितना महंगा हो गया पेट्रोल डीजल

• दिल्ली में पेट्रोल 85.70 रुपये और डीजल 75.88 रुपये प्रति लीटर है।

• मुंबई में पेट्रोल 92.28 रुपये और डीजल 82.66 रुपये प्रति लीटर है।
• कोलकाता में पेट्रोल 87.11 रुपये और डीजल 79.48 रुपये प्रति लीटर है।
• चेन्नई में पेट्रोल 88.29 रुपये और डीजल 81.14 रुपये प्रति लीटर है।
• बैंगलूरु में पेट्रोल 88.59 रुपये और डीजल 80.47 रुपये प्रति लीटर है।
• नोएडा में पेट्रोल 85.21 रुपये और डीजल 76.33 रुपये प्रति लीटर है।
• गुरुग्राम में पेट्रोल 83.85 रुपये और डीजल 76.48 रुपये प्रति लीटर है।

आम आदमी पर होगा ये असर

डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी भी मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। महंगे डीजल और किसान आंदोलन के चलते सामानों की सप्लाई कम हो गई है। फल सब्जियों के दाम अभी भी ऊंचे बने हुए हैं दिल्ली में डीजल की कीमतें ऑल टाइम हाई से 7 पैसे कम हैं। वहीं मुंबई में ये रिकॉर्ड लेवल को पार कर गई हैं।

आम आदमी पर होगा ये असर

डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी भी मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। महंगे डीजल और किसान आंदोलन के चलते सामानों की सप्लाई कम हो गई है। फल सब्जियों के दाम अभी भी ऊंचे बने हुए हैं। दिल्ली में डीजल की कीमतें ऑल टाइम हाई से 7 पैसे कम हैं। वहीं मुंबई में ये रिकॉर्ड लेवल को पार कर गई हैं।

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

ऐसे चेक करें पेट्रोल डीजल के दाम

आप SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं। पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग होता है। ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं।