JEE-NEET की तैयारी में लाखों खर्चने की जरूरत नहीं, इन राज्यों में मिलती है फ्री कोचिंग

JEE NEET Free Coaching: कक्षा 12वीं के बाद अधिकतर स्टूडेंट्स जेईई और नीट परीक्षा ही देते हैं. इसके लिए आमतौर पर 10वीं कक्षा से ही स्टूडेंट्स तैयारी शुरू कर देते हैं. कोचिंग इन परीक्षाओं की तैयारी में बेहद मददगार साबित होते हैं. लेकिन अधिकतर स्टूडेंट्स जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवेश से आते हैं, वे इन महंगी कोचिंग का खर्च नहीं उठा पाते हैं. ऐसे में इन छात्रों की मदद के लिए कई राज्य सरकारें अपने यहां जेईई नीट परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग मुहैया कराती हैं. यहां देखें राज्यों की लिस्ट-

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से अभ्युदय योजना के तहत छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जाती है. इन कोचिंग क्लासेज के लिए प्रवेश परीक्षा के माध्यम से चयन किया जाता है. इसके लिए आमतौर पर मार्च माह में आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है.

दिल्ली

दिल्ली सरकार की ओर से भी जेईई नीट की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग कराई जाती है. जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना कार्यक्रम के तहत कक्षाएं संचालित की जाती हैं. इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप scstwelfare.delhi.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से भी एससी-एसटी वर्ग के छात्रों के लिए भी इन परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग कराई जाती है. इन कोचिंग के लिए आप मार्च अप्रैल माह से आवेदन जमा कर सकते हैं. पूरी जानकारी wbbcdev.gov.in पर जाकर चेक की जा सकती है.

असम

असम सरकार जेईई, नीट मुफ्त कोचिंग के लिए चयन परीक्षा के माध्यम से प्रवेश देती है. इन परीक्षा के लिए अमूमन जून माह में आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है. वहीं अगस्त माह तक में परीक्षा का आयोजन कराया जाता है. अधिक जानकारी के लिए wptbc.assam.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.