भारत में लगेगा लॉकडाउन, स्कूल और कालेज रहेंगे बंद? जानें वायरल ख़बर का सच

नई दिल्ली. दुनिया भर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है और इस दौरान भारत में भी आये दिन कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। रिपोर्ट्स की माने तो बीते दिन मंगलवार को देश मे कोरोना के 175 नये केस सामने आये जिसके चलते अब देश में कोरोना के कुल 2757 एक्टिव केस बताये जा रहे है।

इतना ही नहीं कोरोना का अब एक नया वैरिएंट भी सामने आया है जिसका नाम BF 7 है और इससे प्रभावित लोगों के मामले चीन और जापान के बाद अब भारत मे भी सामने आ रहे है। बता दें की डॉक्टरों के अनुसार कोरोना का वैरिएंट BF 7 अन्य वैरिएंट्स से ज़्यादा असरदार है और ज़्यादा तेज़ी से फैलता है। भारत सरकार इसको लेकर कोई लापरवाही नही बरत रही है और इसके प्रति काफी सतर्क भी है।

क्या है लॉकडाउन को लेकर वायरल हो रहे दावे का सच?

बता दें की हाल ही में सोशल मीडिया पर एक खबर तेज़ी से वायरल हो रही है जिसमें दवा किया जा रहा है की भारत सरकार ने कोरोना की बढ़ती समस्या को देखते हुए देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने का निर्णय कर लिया है। इतना ही नहीं इस वायरल खबर में यह भी दवा किया जा रहा है की सरकार ने सभी स्कूल कालेज को भी 15 दिनों के लिए बंद करने का फैसला लिया है।

हालांकि यह खबर बिलकुल गलत है। दरअसल PBI Fact Check ने इस खबर को फ़र्ज़ी बताया है। यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद PBI Fact Check ने एक इस पर जांच बिठाई और उसमे पाया की ये खबर गलत है।

PBI फैक्ट चेक ने क्या कहा?

PBI Fact Check ने कहा की सरकार ने कोरोना को लेकर ऐसा कोई भी आदेश नहीं दिया है। पीबीआई फैक्ट चैक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करते हुए इस खबर को फ़र्ज़ी बताया और लिखा की “सोशल मीडिया पर कई खबरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि Covid-19 के कारण देश में लॉकडाउन लगेगा और स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। ये सभी दावे फर्जी हैं। कोविड से जुड़ी ऐसी किसी भी जानकारी को शेयर करने से पहले Fact Check अवश्य करें।”