Breaking : देश में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा.. केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन … पढ़िए पूरी ख़बर

नई दिल्ली. कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन 5.0 को केंद्र सरकार ने अनलॉक 01 का नाम दिया है. अनलॉक 01 के लिए गृह मंत्रालय द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई है. नई गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में अब भी पूरी तरह से पाबंदी रहेगी. लेकिन बाकि जगहों पर धीरे-धीरे छूट दी जाएगी. ये गाइडलाइन्स 01 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी.

• अनलॉक 1 में मिलेगी ये छूट

• गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार अनलॉक 1 में एक से दूसरे राज्य में आवाजाही के लिए किसी भी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी.

• मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च खोल दिए जाएंगे. अनलॉक 1 में 8 जून से रेस्टोरेंट खुल जाएंगे.

• नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, देश के सभी हिस्सों में रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा. हालांकि जरूरी सामान के लिए किसी भी तरह का कर्फ्यू नहीं रहेगा. अभी तक यह शाम 7 से सुबह 7 बजे तक था.

• अब अनलॉक वन के दूसरे चरण में स्कूल कॉलेज खोलने पर सरकार फैसला लेगी. राज्य सरकारों को इस फैसले के लिए अधिकृत किया गया है.

लॉकडाउन 5.0 में हैं कई चुनौतियां

लॉकडाउन 5.0 में देश के सामने दो चुनाैतियां हैं. एक तरफ आर्थिक गतिविधियों में छूट के जरिए अर्थव्यवस्था को दोबारा से पटरी पर लाने की कोशिश होगी, तो वहीं दूसरी तरफ तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को भी काबू करना है. इससे पहले लॉकडाउन 5.0 का संकेत देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि लॉकडाउन 5.0 तो होगा, लेकिन पाबंदियां काफी हद तक कम हो जाएंगी.