इंसानों की तरह दो सांपों में भी हुई वर्चस्व की लड़ाई.. देखिए यह वायरल वीडियो

नई दिल्ली जमीन-जायदाद के लिए इंसानों की लड़ाई के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा पर क्या आप जानते हैं कि जानवरों में भी इस तरह की लड़ाइयां होती हैं? दुनिया में ऐसे बहुत से जानवर और पशु-पक्षी हैं, जो अपने क्षेत्र और दोस्तों के लिए एक-दूसरे से लड़-भिड़ जाते हैं। इनमें अपना प्रभाव और प्रमुखता जाहिर करने की प्रबल खूबी पाई जाती है। सिर्फ बड़े जानवर ही छोटों को डराने-धमकाने के लिए ऐसा नहीं करते हैं, बल्कि आपस में एक ही परिवार या नस्ल वाले भी अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए एक-दूसरे के खून के प्यासे हो जाते हैं। कई बार तो ये दूसरों पर अपना इंप्रेशन जमाने के लिए भी ऐसा करते हैं।

वर्चस्व के लिए सांपों की लड़ाई

वन सेवा में अधिकारी सुसांत नंदा सोशल मीडिया पर अपने खास वीडियोज के लिए जाने जाते हैं। वे जानवरों और पशु-पक्षियों के रोमांचित कर देने वाले वीडियो अपनी टाइमलाइन पर शेयर करते रहते हैं। उनके सभी वीडियो और फोटोज को वायरल होने में जरा भी समय नहीं लगता है। हाल ही में उन्होंने दो सांपों की लड़ाई का एक वीडियो शेयर किया है, जिसे देखकर लोग हैरान हो रहे हैं। दरअसल, किसी घने जंगल में शूट किए गए इस वीडियो में दो रैट स्नेक नजर आ रहे हैं, जो एक-दूसरे से लड़ाई कर रहे हैं। आमतौर पर लोगों को उनके इस तरह से लड़ने की कोई सॉलिड वजह समझ में नहीं आएगी लेकिन आईएफएस अधिकारी सुसांत नंदा का कैप्शन काफी कुछ कह रहा है।

देखिए लड़ाई का वायरल वीडियो-

वर्चस्व का युद्ध

पौराणिक समय से ही जमीन-जायदाद और जोरू को लेकर लोगों के बीच लड़ाई होना बेहद आम है। हालांकि, यह बात कुछ हैरान कर देती है कि जानवरों में भी अपने अस्तित्व और प्रमुखता को साबित करने के लिए इस तरह की लड़ाइयां होना बेहद आम बात है। सुसांत नंदा ने इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा- रैट स्नेक अपना प्रभुत्व स्थापित करने के लिए मुकाबला कर रहे हैं… ये दोनों अपने क्षेत्र को परिभाषित करने और दोस्त का बचाव करने के लिए आपस में लड़ाई कर रहे हैं। इसका मतलब साफ है कि ये दोनों अपना वर्चस्व साबित करना चाहते हैं।