Pm किसान योजना की 14वीं किस्त को लेकर सरकार की ओर से ताजा अपडेट, इन दिन खाते में आ सकती हैं राशि, इससे पहले कर लें ये जरूरी काम, ऐसे चेक करें

PM Kisan 14th Installment latest Update: भारत के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए खुशखबरी हैं। पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया हैं। मिली जानकारी के अनुसार, इस महीने के अंत तक 14वीं किस्त के 2000-2000 रुपए जारी हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 26 मई से लेकर 31 मई के बीच कभी भी केन्द्र सरकार 14वीं किस्त की राशि ट्रांसफर कर सकती हैं। हालांकि, इसका अभी डेट फिक्स्ड नहीं हुआ हैं, न ही इसको लेकर सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा होना हुई हैं।

दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र की एक बड़ी योजना हैं। इसके तहत् देश के करोड़ों लाभार्थी किसानों को सालाना 6000 रुपए दिए जाते हैं। यह राशि 3 किस्तों में हर 4 महीने में खातों में 2000-2000 रुपए के रुप में ट्रांसफर की जाती हैं। नियम के तहत् पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती हैं। ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा हैं कि, 14वीं किस्त का पैसा मई के अंत तक या जून के पहले सप्ताह में कभी भी जारी किया जा सकता हैं।

14वीं किस्त को राशि आपके खाते में आने से पहले ये काम कर लें –

जिन लाभार्थी किसानों ने अबतक भू सत्यापन, ई-केवाईसी और आधार लिंक की प्रक्रिया पूरी नहीं की हैं। वे जल्द से जल्द करवा लें अन्यथा अगली किस्त अटक सकती हैं। 14वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवायसी और भौतिक सत्यापन करवा लिया हैं। वही किसानों के पास आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना भी जरूरी हैं। इसके लिए किसानों के पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, पासपोर्ट साइज फोटो, इनकम प्रूफ, जमीन के कागजात जैसे डॉक्यूमेंट अनिवार्य हैं।

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं, यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा।

ऐसे चेक करें कि आपका नाम लाभार्थी किसानों के सूची में हैं या नहीं?

1.–सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
2.–यहां पर farmer corner के नीचे beneficiary list ऑप्शन हैं, beneficiary list ऑप्शन पर क्लिक करें।
3.–नया पेज खुलेगा, इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।
4.–PM Kisan 14th Installment latest Update: मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें।
5.–ऐसा करते ही आपके सामने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।
6.–PM Kisan 14th Installment latest Update: इस लिस्ट को देखकर आप पता लगा सकते हैं कि आपका नाम लाभार्थी किसानों में हैं या नहीं।