Jharkhand New CM: इस्तीफा देते ही हेमंत सोरेन गिरफ्तार, जानिए- कौन होंगे झारखंड के नए CM.. शपथ ग्रहण का इंतजार

Jharkhand CM Hemant Soren Resignation: जमीन घोटाले मामले में ईडी के निशाने पर आए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आखिरकार इस्तीफा दे दिया है। यह भी जानकारी सामने आई है कि ईडी ने उन्हें अरेस्ट करने का भी फैसला किया है। उधर चंपई सोरेन अब झारखंड के नए सीएम होंगे। चंपई सोरेन विधायक दल के नेता चुन लिए गए हैं। चंपई सोरेन सियासत में आने से पहले खेती बाड़ी करते थे, लेकिन शिबू सोरेन के सहयोगी रहे हैं। कई मौकों पर सीएम हेमंत सोरेन को इनका पैर छूते हुए भी देखा गया है। वहीं हेमंत सोरेन से ईडी ने लंबी पूछताछ की और बताया गया कि एजेंसी उनके जवाब से संतुष्ट नजर नहीं आई है।

यह भी जानकारी सामने आई है कि हेमंत सोरेन 15 दिनों तक रांची में ED की कस्टडी में रह सकते हैं। उनसे बुधवार को दिन के डेढ़ बजे से उनके कांके रोड स्थित आवास पर पूछताछ चल रही थी। सोरेन के जवाब से संतुष्ट नहीं होने के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार करने का फैसला कर लिया है। सोरेन के गिरफ्तार होने की भनक मिलते ही सत्तारूढ़ गठबंधन ने नए नेता का चुनाव कर सरकार बनाने की तैयारी कर ली है। इसके लिए राज्यपाल से मिलने का समय मांगा गया। विधायक दल ने चंपई सोरेन को अपना नेता चुना है।

नए नेता की अगुवाई में सरकार

इसके पहले ईडी ने हेमंत सोरेन को सूचित कर दिया कि वह उन्हें गिरफ्तार कर रही है। सोरेन को गिरफ्तार किए जाने के संकेत हालांकि शाम करीब पांच बजे ही मिल गए थे। इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन ने नए नेता की अगुवाई में सरकार बनाने की तैयारी तेज कर दी थी। गठबंधन के तमाम विधायक बुधवार सुबह से सीएम हाउस में जमा थे। मंगलवार को सोरेन की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय कर लिया गया था कि उनकी गिरफ्तारी की नौबत आने पर नए नेता की अगुवाई में सरकार के लिए दावा पेश किया जाएगा।

सोरेन के जवाब से ईडी संतुष्ट नहीं

मालूम हो कि ईडी ने हेमंत सोरेन के नई दिल्ली में शांति निकेतन स्थित आवास से सोमवार को ही 36 लाख रुपए कैश, एक बीएमडब्ल्यू कार और कुछ दस्तावेज बरामद किए थे। ईडी ने उनसे इसके बारे में कई सवाल पूछे। सोरेन ने इस बात से इनकार किया कि कैश और कार उनकी है। इसके अलावा रांची के बड़गाईं अंचल की करीब चार एकड़ जमीन के स्वामित्व को लेकर पूछे गए सवालों पर सोरेन के जवाब से ईडी के अफसर संतुष्ट नहीं हुए।

गिरफ्तारी पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया

वहीं हेमंत सोरेन के इस्तीफे और गिरफ्तारी पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जो मोदी जी के साथ नहीं गया, वो जेल जाएगा। उन्होंने निशाना साधते हुए कहा कि षड्यंत्र के तहत एक-एक करके विपक्ष की सरकारों को अस्थिर करने का भाजपाई काम जारी है। बीजेपी की वॉशिंग मशीन में जो चला गया वो सफेदी की चमकार से साफ है, जो नहीं गया वो दागदार है? वहीं राहुल गांधी ने कहा कि ED, CBI, IT आदि अब सरकारी एजेंसियां नहीं रहीं। अब यह बीजेपी की विपक्ष मिटाओ सेल बन चुकी हैं। खुद भ्रष्टाचार में डूबी बीजेपी सत्ता की सनक में लोकतंत्र को तबाह करने का अभियान चला रही है।