फोन को रातभर चार्जिंग पर लगाना ठीक या गलत? आपने जो भी जाना, आधा-अधूरा सच है वो, जानिए पूरी हकीकत

नई दिल्ली. लोगों के मन में मोबाइल फोन की बैटरी को लेकर बहुत सारे सवाल होते हैं. जैसे क्या अपना फ़ोन रात भर प्लग इन छोड़ देना चाहिए? क्या ऐसा करना फोन के लिए खराब होता है? क्या ये सुरक्षा के लिहाज से खराब है? सवालों की लिस्ट में ये भी होता है कि आपको वाकई में फोन को कितना चार्ज करना चाहिए? इसे प्लग इन करने का सही समय कब होता है? क्या फोन की बैटरी जीरो होने तक इसे चार्ज करना चाहिए?

लोगों को फोन की बैटरी और इसकी चार्जिंग को लेकर खासतौर पर चिंता इसलिए रहती है. क्योंकि, फोन के फटने का खतरा होता है. ये चिंता जायज भी है क्योंकि कुछ साल पहले ही सैमसंग के गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन बैटरी की समस्या के कारण खराब हो रहे थे. लेकिन, गौर करने वाली बात ये है कि जब तक डिवाइस में कोई मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट न हो या जब तक कोई एक्सटर्नल प्रॉब्लम क्रिएट न हो डिवाइस में आग नहीं लगती है.

ऊपर की सभी बातों को लेकर लोगों को काफी कन्फ्यूजन रहता है. ऐसे में हम यहां आपको iPhone या एंड्रॉयड फोन चार्जिंग से जुड़ी कुछ बातों को लेकर मिथक और सच्चाई बताने जा रहे हैं. खासतौर पर इस बारे में यहां आपको बताएंगे कि आपको फोन रातभर चार्ज करना चाहिए या नहीं.

क्या फोन को रात भर चार्ज करने से बैटरी ओवरलोड हो जाती है?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक आजकल के नए स्मार्टफोन्स काफी स्मार्ट होते हैं और ये ओवरलोड की समस्या होने नहीं देते. फोन के अंदर मौजूद एक्स्ट्रा प्रोटेक्टिव चिप्स ये सुनिश्चित करते हैं कि टैबलेट, फोन या लैपटॉप में ओवरलोड न हो. जैसे ही इंटरनल लिथियम-आयन बैटरी अपनी कैपेसिटी के 100 प्रतिशत तक पहुंचती है. बैटरी की चार्जिंग रुक जाती है. लेकिन, अगर आप फोन रात भर चार्जिंग में लगाकर छोड़ दें तो ये कुछ एनर्जी कंज्यूम करेगा. क्योंकि, फोन की बैटरी 99 प्रतिशत पर आते ही ये फिर चार्ज होने लगेगा. इससे आपके फोन के लाइफस्पैन पर जरूर असर पड़ता है.

ऐसे में क्या करना रहेगा सही?

इस बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. जब आप सोने जा रहे हों तो फोन को फोन को चार्जिंग में लगाएं और एक ठीक चार्जिंग के बाद निकाल दें या रात में अगर नींद खुल जाए तो फोन को चार्जिंग से हटा दें. आप चाहें तो स्मार्ट प्लग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं तो एक शेड्यूल के बाद बंद हो जाता है.

फोन को रातभर चार्जिंग पर रखने से होती है क्या दिक्कतें?

रातभर फोन को चार्जिंग पर छोड़ने से ये 99 प्रतिशत होते ही बार-बार चार्ज होने लगेगा. इससे हिट जनरेट होगा. काफी सारे एक्सपर्ट ये सुझाव देते हैं कि ऐसी स्थिति में फोन में कवर नहीं होना चाहिए. हालांकि, इतना ध्यान रखना और ऐसा करना काफी मुश्किल है. लेकिन, कम से कम आप ये ध्यान रख सकते हैं कि आपने फोन के ऊपर किताब या किसी दूसरी चीज को न रखा हो. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि फोन तकिए के नीचे न रखा हो.