INX Media Case : चिदंबरम को राहत नहीं. हाई कोर्ट ने CBI से 23 सितंबर तक माँगा जवाब

फ़टाफ़ट डेस्क. INX मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम को हाई कोर्ट से राहत नहीं मिली है. कोर्ट ने CBI को नोटिस जारी कर 23 सितंबर तक जवाब देने को कहा है. कोर्ट में सुनवाई के दौरान चिदंबरम की ओर से कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी, सलमान खुर्शीद, हरिहरन, दयान कृष्णन समेत कई दिग्गज वकील मौजूद रहे. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम भी कोर्ट रूम में मौजूद थे.

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल से कहा कि 14 दिन की न्यायिक हिरासत में हैं तो आप निचली अदालत में जाकर याचिका लगाईए, हम CBI से उसका जवाब मांगेंगे. इस पर सिब्बल ने कहा कि आप जवाब मांग लीजिये पर तब तक राहत दे दीजिए. कोर्ट ने सिब्बल से फिर सवाल करते हुए कहा कि अगर आप उसी दिन हाई कोर्ट को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं तो उसके अगले दिन क्यों नहीं चुनौती दे दी. जिससे कि सीबीआई को जवाब देने के लिए मौका मिलता. सिब्बल ने कहा कि बीच में छुट्टी थी इसलिए वक्त लगा.

ये है मामला.

आईएनएक्स मीडिया प्रकरण में सीबीआई ने 15 मई 2017 को दर्ज एक एफआईआर में आरोप लगाया था कि 2007 में वित्त मंत्री चिदंबरम के कार्यकाल में आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेश से 305 करोड़ का निवेश प्राप्त करने के लिये एफआईपीबी की मंजूरी देने में अनियमिततायें की गयीं. जांच ब्यूरो की एफआईआर के बाद ईडी ने भी 2017 में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीआई और ईडी के मामलों में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी. चिदंबरम ने दोनों ही आदेशों को शीर्ष अदालत में चुनौती दी थी. लेकिन चूंकि इसके बाद चिदंबरम की गिरफ्तारी हो गयी थी, इसलिए न्यायालय ने सीबीआई के मामले में दायर अपील को निरर्थक करार देते हुये उसका निस्तारण कर दिया था.