आम जनता पर महंगाई की मार!.. आज से महंगे हो गए ये सभी प्रोडक्ट… चुकाने होंगे इतने ज्यादा रुपये

नई दिल्ली। नए वित्त वर्ष 2021-22 की शुरुआत में एक ओर जहां कई नियमों में बदलाव हुआ है। वहीं, कई चीजों के दाम भी बढ़ गए हैं। यानी अब आपको कुछ चीजों के लिए पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। आपको बता दें टीवी, एसी, फ्रिज, कार बाइक समेत कई प्रोडक्ट के दाम बढ़ गए हैं। बता दें नए रेट्स 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गए हैं।

आपको बता दें हवाई सफर भी आज से महंगा हो गया है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों और ऑटो कंपनियों ने भी कई प्रोडक्ट्स के दाम में इजाफा कर दिया है। आइए आपको बताते हैं नए वित्त वर्ष में क्या-क्या महंगा हो रहा है।

महंगा हो गया हवाई किराया

1 अप्रैल से हवाई सफर करना भी महंगा हो गया है। दरअसल, नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (ASF) को बढ़ा दिया है। एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के लिए घरेलू यात्रियों से 160 रुपये की जगह 200 रुपये लिए जाएंगे। वहीं, इंटरनेशनल यात्रियों को 5.2 डॉलर की जगह अब 12 डॉलर देने होंगे। ये नई दरें 1 अप्रैल से लागू हो गई हैं।

फ्रिज और एसी के दाम में हुआ इजाफा

आपको बता दें अगर आप इस साल फ्रिज या फिर एसी खरीदते हैं तो आपको पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। कंपनियों ने इनके दाम में बढ़ोतरी की घोषणा पहले ही कर दी थी। कंपनियों ने 5 से 10 फीसदी तक दाम में इजाफा करने का ऐलान किया था। मेटल और कंप्रेसर की कीमतों में इजाफा होने की वजह से कंपनियों ने फ्रिज और एसी के दाम में बढ़ोतरी की है।

कार और बाइक हुए महंगे

इसके अलावा आपको कार और बाइक खरीदने पर भी पहले से ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे। ऑटो कंपनियों ने भी इस बारे में पहले ही जानकारी दे दी थी कि 1 अप्रैल से गाड़ियों के दाम बढ़ जाएंगे। मारुति सुजुकी समेत कई कंपनियों ने रेट्स बढ़ाने का ऐलान किया है। बता दें कंपनियों की इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से दाम में इजाफा किया गया है।

टीवी के दाम में हुआ इजाफा

इसके अलावा टीवी के दाम में भी इजाफा हो गया है। यानी अब आपको टीवी खरीदने पर पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। पैनासोनिक, हायर और थॉमसन ब्रांड्स के टीवी महंगे हो गए। आज टीवी की कीमत में कम से कम 2,000-3,000 रुपये का इजाफा हुआ। वहीं, 32 इंच स्क्रीन टीवी की कीमत 5,000-6,000 रुपये तक बढ़ सकती है।