इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती मांग, बजाज की इलेक्ट्रिक चेतक अब इन शहरों में…

पेट्रोल के लगातार बढ़ते कीमतों ने लोगों का रूझान इलेक्ट्रिक स्कूटर के ओर कर दिया है। तो वहीं बजाज ऑटो ने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को अधिक से अधिक भारतीय शहरों तक पहुंचाने के लिए कमर कस लिया है। कंपनी ने अपने सोशल मीडिया चैनलों पर घोषणा की कि उसका बैटरी से चलने वाला स्कूटर जल्द ही नागपुर में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। कंपनी ने इस स्कूटर की बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू करने जा रहा है। बता दें कि बजाज ऑटो ने पहले से ही पुणे, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद सहित अन्य प्रमुख भारतीय शहरों में इस स्कूटर को बेच रहा है।

बजाज इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो मॉडल अर्बन और प्रीमियम में पेश किया गया है. इसके लोअर अर्बन की कीमत 1.42 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, पुणे) रखी गई है, वहीं प्रीमियम की कीमत थोड़ी अधिक 1.44 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, पुणे) है.

बजाज ने स्कूटर में 3.8kW मोटर के साथ, रिमूवेबल 3kWh IP67 लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का दावा है कि यह बैटरी पैक 95km (इको मोड) की फुल चार्ज रेंज देने में सक्षम है. स्कूटर की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा है। स्कूटर को अंडर-सीट बिल्ट-इन चार्जर का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है जिसे 5एम्पियर के पावर सॉकेट से जोड़ा जा सकता है.

पुणे स्थित दोपहिया निर्माता को अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक की डिलीवरी 2021 की तीसरी तिमाही से शुरू होने की उम्मीद है. कंपनी त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले अपने ग्राहकों को नया स्कूटर देने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

इससे पहले, बजाज ऑटो ने ज्यादा डिमांड के कारण 13 अप्रैल को बुकिंग शुरू होने के 48 घंटों के भीतर चेतक के लिए बुकिंग को बंद कर दिया था. 2020-21 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में, बजाज ऑटो ने कहा कि वह “वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही के दौरान इस आइकोनिक मॉडल की डिलीवरी शुरू करने की उम्मीद करते हैं.