वायुसेना का विमान कर्नाटक में हुआ क्रैश, दोनों पायलटों की बची जान, जांच के आदेश जारी

IAF Surya Kiran Trainer Aircraft Crash: भारतीय वायुसेना की एक विमान प्रशिक्षण के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सूर्यकिरण प्रशिक्षण विमान गुरुवार के दिन कर्नाटक के मकाली गांव में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इस घटना में दोनों महिला पायलट सुरक्षित हैं। वायुसेना के एक अधिकारी के मुताबिक इस दुर्घटना के कारणों का पता लगाने को लेकर आदेश जारी किया गया है। वायुसेना के अधिकारी ने बताया कि यह प्रशिक्षण विमान खुले मैदान में क्रैश हुआ है। इस विमान में दो पायलट सवार थे जो दुर्घटना से ठीक पहले प्लेन से कूद गए और अपनी जान बचा ली।

वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त

खबरों के मुताबिक विमान ने बेंगलुरू में वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी और सुबह के वक्त ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिले के अधिकारियों के मुताबिक पायलट तेजपाल और भूमिका को मामूली चोटें आई हैं। हालांकि इस दुर्घटना में किसी के जान की क्षति नहीं हुई है। इस बाबत ट्वीट करते हुए वायुसेना ने कहा कि पायलट जब नियमित अभ्यास पर थे उसी दौरान वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इस घटना में दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए। इस घटना की सूचना पाते ही वरिष्ठ वायुसेना के अधिकारी व एक दल मौके पर पहुंच गए।

मिग 21 का हुआ था क्रैश

गौरतलब है कि पिछले महीने राजस्थान के हनुमानगढ़ी में भारतीय वायुसेना का एक विमान मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई थी। लड़ाकू विमान जब दुर्घटनाग्रस्त हुआ तो उस दौरान भी वह प्रशिक्षण पर था।इस दुर्घटना के बाद मामले की जांच के आदेश जारी किए गए। साथ ही वायुसेना के मिग 21 को जांच के रिपोर्ट आने तक उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बता दें कि मिग 21 अबतक 400 से अधिक बार दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है। यह विमान भारत ने सोवियत संघ से खरीदा था।