हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में फटा बादल: मूसलाधार बारिश ने मचाया कोहराम

अपनी दस्तक के साथ ही मानसून ने कोहराम मचाना शुरू कर दिया है।हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में और जम्मू-कश्मीर में बादल फटने की घटना सामने आई है। शिमला सहित कई जिलों में रविवार रात से भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते कई नदी-नाले उफान पर हैं। वहीं कई जगह बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित हो गई है। कुल्लू की सरवरी नदी भी अपने उफान पर है। जिसकी वजह से नदी के किनारे पर बसे झुग्गी बस्तियों पर खतरा मंडराने लगा है।

नदी का पानी झुग्गी बस्ती के बीच में बहने लगा है। वहीं लोगों ने अपनी झुग्गियां खाली कर सुरक्षित स्थान का सहारा ले लिया है। सरवरी नदी का जलस्तर बढ़ने के साथ ही अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। शिमला में भारी बारिश के बाद झाकरी और रामपुर से गुजरने वाला नेशनल हाईवे ब्लॉक हो गया है।

वहीं, सेंट्रल कश्मीर के गांदरबल में रविवार देर रात बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। घरों में पानी घुस गया है। कई दुकानें और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। घटना के बाद J&K प्रशासन ने रात में ही राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया। प्रशासन का कहना है कि हालात फिलहाल काबू में हैं।

हिमाचल के पर्यटन स्‍थल भागसू नाग में कई वाहन बह गए। मंडी-पठानकोट हाईवे पर राजोल में गज खड्ड पर बना पुल क्षतिग्रस्‍त हो गया है। ऐसे में यहां जाम लग गया है। रामपुर के करीब झाकड़ी में भी तेज बारिश की वजह से रविवार देर रात नेशनल हाईवे बंद हो गया। इसे सोमवार सुबह खोला जा सका।