देश के हर ब्लॉक में खुलेगा हॉलमार्किंग सेंटर.. हॉलमार्किंग सेंटर खोलने वाले यहां कर सकते है अप्लाई

नई दिल्ली। देश में अब 14,18 और 22 कैरेट सोने में Hallmarking हो जाएगी। इसके लिए सरकार ने अब तक 234 जिलों में 921 Assaying & Hallmarking केन्द्र खोल दिया हैं। देश में अगले साल जून महीने से सोने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी। केन्द्र सरकार के ज्वेलर्स के पुराने स्टॉक को बेचने के लिए 1 साल का वक्त दिया हैं। पहले केन्द्र सरकार ने 15 जनवरी 2021 तक पुराना स्टॉक बेचने के लिए कहा था। जिसे बढ़ा कर अब जून 2021 कर दिया हैं। जून 2021 तक केंद्र सरकार देश के हर जिलों में हॉलमार्किंग सेंटर खोलने की तैयारी में लगी हैं।

उपभोक्ता एवं खाद्य मंत्री रामिविलास पासवान ने कहा सरकार अगले कुछ सालों में देश के हर ब्लॉक में हॉलमार्किंग सेंटर खोलेगी। इससे ज्वेलर्स को अब BIS में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके साथ ही जो भी व्यक्ति हॉलमार्किंग सेंटर खोलना चाहते हैं वह www.manakonline.in पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं। इससे देश में लाखों लोगों को रोजगार मिल सकता है।

सोने की ज्वेलरी की हॉलमार्किंग अनिवार्य होने के कारण पंजीकरण करवाने के लिए आगे आने वाले ज्वेलरों की संख्या 5 लाख तक होने की आशा हैं , वर्तमान में लगभग 31000 हैं।


ऑनलाइन प्रणाली से ज्वैलरी की हॉलमार्किंग में गड़बड़ी की शिकायतों का शीघ्र निपटान करना सहज होगा। बीआईएस एसेयिंग और हॉलमार्किंग केंद्रों के कार्यप्रवाह के स्वचालन के मोड्यूल पर भी काम कर रहा है, जिसके दिसंबर 20 तक तैयार होने की आशा है।