किसानों के लिए खुशखबरी! जल्द आएगी पीएम किसान निधि की 11वीं किस्त, निपटा लें ये काम

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार देशभर के 12.5 करोड़ लाभार्थी कर रहे हैं। सरकार ने 11वीं किस्त के लिए ई केवाईसी कराना जरूरी कर दिया है। इस किस्त के जारी होने का समय अप्रैल से जुलाई के बीच है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पात्र किसानों का इंतजार पूरा होने वाला है।

किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए सरकार की तरफ से हर साल किसानों को 6 हजार रुपये दिये जाते हैं। यह पैसा हर साल 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। अब तक योजना के तहत 10 किस्त किसानों के खाते में आ चुकी हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार की तरफ से 11वीं किस्त का पैसा 14-15 मई के करीब ट्रांसफर किया जा सकता है। इससे पहले 2021 में भी 15 मई को ही पैसा खातों में भेजा गया था। कई राज्य सरकारों ने पात्र किसानों का रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर भी साइन कर दिया है। RTF का मतलब है कि राज्य सरकार की तरफ से आपका पैसा ट्रांसफर करने के लिए रिक्वेस्ट की गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त के लिए सरकार ने e KYC कराना जरूरी किया हुआ है। e-KYC कराने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है। अगर आपने e-KYC नहीं कराया तो आपका पैसा अटक सकता है। सरकार ने किसानों की मांग को देखते हुए pmkisan.gov.in पर केवाईसी की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी है। आब आप घर बैठे-बैठे e-KYC करा सकते हैं।

ऑनलाइन कैसे करें e-KYC

आप अपने लैपटॉप पर पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ ओपन करें।

यहां सेकेंड हॉफ में ‘फार्मर्स कॉर्नर’ में e-KYC पर क्लिक करें।

अब खुलने वाले वेबपेज पर आधार नंबर दर्ज कर सर्च टैब पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज कर दें।

ओटीपी डालने के बाद इसे सब्मिट कर दें।

अपनी किस्त पर अपडेट चेक करने के लिए आपको अपना पीएम किसान अकाउंट चेक करना होगा। आपको यदि अपने पीएम किसान खाते में Rft Signed By State For 11th Installment दिखे तो 11वीं किस्त जल्द आपके खाते में आने वाली है।