औंधे मुंह गिरी गौतम अडानी की संपत्ति, अमीरों की लिस्ट में इतने नंबर पर खिसके


Gautam Adani Networth: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों का बुरा हाल है. बाजार में तो जैसे भूचाल आ गया है. अडानी ग्रुप के शेयर ताश के पत्तों की तरह गिर रहे हैं. शेयर धराशायी होने का असर गौतम अडानी की संपत्ति पर भी पड़ा है. भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स में चौथे पायदान से खिसककर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं. साल 2022 में गौतम अडानी दुनिया के 10 बिलेनियर्स में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाले कारोबारी थे. वह दुनिया के सबसे अमीरों की सूची में दूसरे नंबर पर भी पहुंच गए थे. लेकिन साल 2023 अडानी ग्रुप के लिए बुरे सपने जैसा साबित हो रहा है.

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से आया भूचाल

जनवरी के आखिरी हफ्ते तक सब ठीक था. लेकिन जैसे ही अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट 24 जनवरी को आई तो अडानी ग्रुप के बुरे दिन शुरू हो गए. दो दिन के भीतर उनके ग्रुप का मार्केट कैप 2.37 लाख करोड़ रुपये तक कम हो गया. इसी कारण गौतम अडानी की संपत्ति घटकर 100.4 अरब डॉलर पर आ गई. खबर लिखे जाने तक Forbes के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स में गौतम अडानी दुनिया के शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में चौथे नंबर से खिसककर सातवें नंबर पर पहुंच गए थे. अमीरों की लिस्ट में हुई इस उठापटक में काफी वक्त से अडानी से नीचे चल रहे वॉरेन बफे, बिल गेट्स और लैरी एलिसन उनसे ऊपर आ गए हैं.

अर्नाल्ट हैं सबसे अमीर

215 अरब डॉलर के साथ फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. दूसरे नंबर पर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क हैं, जिनकी संपत्ति 170.1 अरब डॉलर है. 122.4 अरब डॉलर के साथ अमेजन के सह-संस्थापक जेफ बेजोस तीसरे सबसे रईस व्यक्ति हैं. गौतम अडानी की संपत्ति में गिरावट से लैरी एलिसन को सबसे ज्यादा लाभ हुआ है. वह अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. 932 मिलियन डॉलर की तेजी के बाद उनकी नेटवर्थ 112.8 अरब डॉलर हो गई है.