आज से स्कूल में दो पालियों में चलेंगी कक्षाएं.. जानिए समय-सारणी

लखनऊ। पिछले सात महीने से बंद स्कूल आज से खुल रहे हैं। कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल को आज से खुले जाएंगे। केंद्र सरकार का अनलॉक प्रक्रिया के तहत प्रदेश सरकार ने पिछले हफ्ते स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी थी। जिसके बाद राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी समेत सभी जिलों में स्कूलों को खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूल खोलने के लिए एसओपी भी जारी कर दी गई है। आज से स्कूलों को दो पालियों में चलाया जाएगा। पहली पाली में कक्षा 9 व 10 और दूसरी पाली में कक्षा 11 व 12 के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। परन्तु बच्चों को स्कूल आने की बाध्यता नहीं होगी। और वही छात्र स्कूल आ सकेंगे, जिनके अभिभावक लिखित सहमती देंगे।

स्कूल दो पाली में संचालित होगा। पहला पाली सुबह 8.50 से दोपहर 11.50 तक  और दुसरा पाली कक्षा दोपहर 12.20 से 3.20 तक चलाई जाएंगी। पहले पाली मे कक्षा 9 व 10 और दुसरे पाली में कक्षा 11 व 12 के छात्रों को बुलाया जाएगा।

कक्षाओं में छात्रों के बीच 6 फुट की दूरी रखी जाएगी। हर पाली के बाद स्कूल सैनिटाइज किया जाएगा। स्कूलों में सैनेटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग व प्राथमिक उपचार की व्यवस्था होगी।

यदि किसी विद्यार्थी, शिक्षक या अन्य कर्मचारी को खांसी, जुखाम या बुखार के लक्षण होंगे तो उन्हें प्राथमिक उपचार देते हुए घर वापस भेज दिया जाएगा।