कोरोना काल में हेल्थ सेक्टर को वित्त मंत्री की बड़ी सौगात, बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ किया

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण समेत कई अन्य गंभीर बिमारियों से निपटने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हेल्थ सेक्टर के लिए बड़ी घोषणा की है। अपने बजट भाषण के दौरान हेल्थ सेक्टर के लिए निर्मला सीतारमण ने बड़ी सौगात दी है। अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि हेल्थ सेक्टर का बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2 लाख 23 हजार 846 करोड़ रुपये कर दिया गया है। लोकसभा में सीतारमण ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए इस बजट में 35,000 करोड़ रुपये रखे गए हैं। अगर आगे भी जरूरत पड़ती है तो मैं फंड मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

कोरोना को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि इस बीमारी का असर दुनियाभर में पड़ा है और भारत ने इस महामारी से निपटने के लिए बड़े कदम उठाए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमारी चुनौतियां बढ़ा दी है। कोरोना के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है।

भारत के पास दो कोविड वैक्सीन उपलब्ध

लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा, ”हमारी सरकार ने हर स्थिति पर नजर बनाए रखी और अपने रिस्पांस में हम अत्यन्त मुस्तैद भी रहे, PMGKY और आत्मनिर्भर पैकेज के अलावा कई अन्य घोषणाएं भी हमारी सरकार ने की।”

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि हमने कोविड-19 के खिलाफ नागरिकों को चिकित्सा की दृष्टि से सुरक्षित करना शुरू किया, जिसकी बदौलत आज भारत के पास दो कोविड वैक्सीन उपलब्ध है।