वित्तमंत्री ने की ‘पीएम ई-विद्या योजना’ की घोषणा.. पहली से 12वीं क्लास तक की पढ़ाई के लिए लॉन्च किए जाएंगे अलग-अलग चैनल..

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण की वजह से देश में तमाम प्रतिष्ठानों सहित शैक्षणिक संस्थान बंद हैं. स्कूली बच्चों की पढ़ाई बाधित है. क्लासें नहीं चल रही हैं. एग्जाम रूक गये हैं. इसलिये सरकार ने इस दिशा में नया औऱ अहम कदम उठाया है. आर्थिक पैकेज की पांचवी किस्त का एलान करते हुये वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम ई विद्या योजना की घोषणा की है.

वित्तमंत्री ने पीएम ई-विद्या योजना की घोषणा करते हुये कहा कि लॉकडाउन की वजह से बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो इसके लिये सरकार ऑनलाइन लर्निंग की दिशा में प्रयास कर रही है. इसलिये सरकार पहली से लेकर 12वीं क्लास तक के लिये अलग-अलग टीवी चैनल लॉन्च करने जा रही है. यानी की पहली से लेकर 12वीं तक की क्लास के लिये अलग-अलग चैनल होगा. बच्चे इन चैनलों के माध्यम से अपने पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकेंगे.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक स्वंय प्रभा डीटीएच में पहले से मौजूद 32 चैनलों में से ही 12 चैनल उपलब्ध करवाये जायेंगे. जानकारी के मुताबिक इनमें से कई चैनल यूजीसी, एनआईओएस, इग्नू जैसे संस्थानों को आवंटित किये गये हैं. इस बीच मानव संसाधन मंत्रालय ने एनसीईआरटी से पाठ्यक्रम तैयार करने को कहा है. ये सारे पाठ्यक्रम कंटेंट वीडियो बेस्ड होंगे. इन चैनलों में लाइव क्लासें भी आयोजित की जायेंगी. जल्द ही इन क्लासेज का टाइम टेबल जारी कर दिया जायेगा.