भारत की गिरती हुई अर्थव्यवस्था…आने वाले समय में बांग्लादेश से भी पीछे होगा भारत..

फटाफट डेस्क: पहले से ही भारत एक विकासशील देश था। अब कोरोना की वजह से और भी ज्यादा पीछे जा चुका है मुद्रा कोष के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी में 10.3 फीसदी की गिरावट आएगी। अगर यह अनुमान सही साबित हुआ तो प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत बांग्लादेश से नीचे चला जाएगा।

जानकारी के मुताबिक खत्म हो रहे इस वित्त वर्ष के दौरान भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1877 डॉलर रह जाएगी।यह वित्त वर्ष 31 मार्च आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक पड़ोसी बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर पहुंचने का अनुमान है।

इससे पहले जून में आईएमएफ ने इसमें 4.5 फीसदी गिरावट का अनुमान लगाया गया है। लेकिन एशिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी भारत के अगले वित्त वर्ष में 8.8 फीसदी की आर्थिक विकास दर हासिल करने की उम्मीद है। इस दौरान चीन की विकास दर 8.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया।


आईएमएफ की रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्‍त वर्ष के दौरान ग्लोबल अर्थव्यवस्था में 4.4 फीसदी की गिरावट आ सकती है। साल 2021 में इसमें 5.2 फीसदी की जोरदार वृद्धि दर्ज हो सकती है। आईएमएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2020 के दौरान दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में केवल चीन ही एकमात्र देश होगा जिसकी जीडीपी में 1.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जाएगी, बाकी सबकी अर्थवयवस्था चरमराई हुई है।