चुनाव आयोग का निर्णय.. राज्यसभा की 18 सीटों पर होगा 19 जून को मतदान..

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून 2020 को मतदान कराने का फैसला किया है. इन 24 में 18 सीटों का चुनाव कोविड-19 के कारण टाल दिया गया था. इनमें से चार सीटें आंध्र प्रदेश से और गुजरात से चार सीटें, तीन सीटें मध्य प्रदेश से और राजस्थान से तीन सीटें, दो झारखंड से और एक-एक मणिपुर और मेघालय से हैं.

19 जून को संबंधित विधानसभाओं में सुबह 9 से शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. उसी शाम 5 बजे से मतगणना होगी. कर्नाटक के चार राज्यसभा सदस्य 25 जून को रिटायर हो रहे हैं, जबकि अरुणाचल प्रदेश के एक सदस्य का कार्यकाल 23 जून को पूरा होगा. मिजोरम से एक राज्यसभा सदस्य 18 जुलाई को सेवानिवृत्त होंगे.

चुनाव आयोग ने कोरोना की वजह से बने हालात को देखते हुए यह फैसला लिया था. विभिन्न राजनीतिक दलों की तरफ से भी आयोग को इस तरह के सुझाव दिए गए थे. गौरतलब है कि राज्यसभा के 55 सीटों के लिए प्रक्रिया जारी थी. नाम वापसी की आखिरी तारीख 18 मार्च थी. 37 सीटों के लिए केवल एक नाम आने की वजह से नाम वापसी के दिन अर्थात 18 मार्च को 37 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए. बाकी 18 सीटों के लिए चुनाव 26 तारीख को होना था, जिसे टाल दिया गया था.

इन वरिष्ठ नेताओं में दिग्विजय सिंह (मध्य प्रदेश), मोतीलाल वोरा (छत्तीसगढ़), कुमारी शैलजा (हरियाणा), विप्लव ठाकुर (हिमाचल प्रदेश), मधुसूदन मिस्त्री (गुजरात), रामदास अठावले (महाराष्ट्र), परिमल नाथवानी, प्रेम चंद्र गुप्ता (झारखंड), विजय गोयल (राजस्थान) और डीएमके के थिरूची शिवा का कार्यकाल खत्म हो चुका है. इन सभी का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो चुका है.