2021 के शरुआती महीनों से मिलने लगेगी कोरोना वैक्सीन.. इस देश का दावा

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. इसी बीच एक चीनी दवा कंपनी ने कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन 2021 तक अमेरिका सहित दुनिया भर में वितरण के लिए तैयार हो जाएगी.

SinoVac के सीईओ, यिन वेइदॉन्ग ने संयुक्त राज्य अमेरिका में CoronaVac को बेचने के लिए अमेरिका के खाद्य और औषधि विभाग को आवेदन दिया है. वैक्सीन का मनुष्यों में परीक्षण का तीसरा और अंतिम दौर चल रहा है. यिन ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से खुद प्रायोगिक टीका लिया है.

यिन ने कहा, “शुरुआत में, हमारी रणनीति चीन के लिए और वुहान के लिए वैक्सीन बनाने की थी. इसके तुरंत बाद जून और जुलाई में हमने अपनी रणनीति को समायोजित किया, जो कि अब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का सामने कर रहे लोगों के लिए है. बता दें कि चीन के वुहान शहर से ही कोरोना वायरस के फैलने की शुरुआत हुई थी.

उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य दुनिया को वैक्सीन प्रदान करना है जिसमें अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य देश शामिल हैं,” अमेरिकी, यूरोपीय संघ, जापान और ऑस्ट्रेलिया में सख्त नियमों ने चीनी टीकों की बिक्री को रोक दिया है. हालांकि यिन को उम्मीद है कि नियमों में बदलाव कर सभी को टीका देना संभव है.

SinoVac सरकार के स्वामित्व वाली SinoPharm के साथ चीन के शीर्ष चार वैक्सीन विकसित करने वाली कंपनियों में से एक है. ब्राज़ील, तुर्की और इंडोनेशिया में CoronaVac के शुरुआती ​​परीक्षणों में 24,000 से अधिक लोग भाग ले रहे हैं. SinoVac कंपनी ने वैक्सीन के परीक्षण के लिए उन देशों को चुना है जहां गंभीर प्रकोप, बड़ी आबादी और सीमित अनुसंधान और विकास क्षमता थी.

उन्होंने बीजिंग के दक्षिण में SinoVac संयंत्र के दौरे के दौरान पत्रकारों से बात की. कोरोना संक्रमण फैलने के बाद कुछ महीनों में निर्मित, संयंत्र को SinoVac को एक साल में आधा मिलियन वैक्सीन खुराक का उत्पादन करने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. कंपनी ने कहा कि वह अगले साल फरवरी या मार्च तक वैक्सीन की कुछ सौ मिलियन खुराक का उत्पादन करने में सक्षम होगी.

फार्मास्यूटिकल कंपनी ने कहा कि विकसित होने वाले कोरोना वायरस वैक्सीन को संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया भर में वितरण के लिए 2021 की शुरुआत तक तैयार होना चाहिए.