आज से खुलेंगे कॉलेज, सिर्फ़ इन्हें मिलेगी एंट्री, इन नियमों का करना होगा पालन

देहरादून। उत्तराखंड में उच्च शिक्षण संस्थान आज से खुल जाएंगे। विश्वविद्यालय और कॉलेजों में कोरोना प्रोटोकॉल के मद्देनजर पूरी तैयारी की गई है। सरकार ने पहले चरण में यूजी और पीजी के प्रथम और अंतिम सेमेस्टर की प्रैक्टिकल कक्षाएं शुरू करने का फैसला लिया है।

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से विश्वविद्यालय और कॉलेजों को कोरोना से बचाव के एसओपी भेजे गए हैं। साथ ही कोरोना से बचाव संबंधी नियमों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है। इससे पहले सरकार ने दो नवंबर से 10वीं और 12 वीं की कक्षाओं को शुरू करने की अनुमति दे दी है, जिसके बाद उच्च शिक्षण संस्थानों को भी खोलने की मांग उठ रही थी। अब सरकार ने आज से इन्हें भी खोलने की अनुमति दे दी है। लाइव हिन्दुस्तान की खबर में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ कुमकुम के हवाले से कहा गया है कि सभी विवि-कालेज को शासन की ओर से जारी एसओपी भेजी जा चुकी है।

सरकारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि स्टूडेंट्स अपने अभिभावक की अनुमति के बगैर कॉलेज नहीं आ सकते है। इसके अलावा बिना मास्क किसी को भी कॉलेज परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। साथ में परिचय पत्र भी होना अनिवार्य है। खास बात यह है कि इन कॉलेजों में सिर्फ प्रैक्टिकल वाले स्टूडेंट्स ही आएंगे। साथ ही किसी के भी कोरोना संक्रमित होने पर उसकी तत्काल सूचना देनी होगी। कॉलेजों में सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।