ओमिक्रॉन के मद्देनजर 12 राज्यों में क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी पर रोक, इन राज्यों में नाइट कर्फ्यू

नई दिल्ली. भारत में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले और कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, यूपी, हरियाणा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, समेत 12 राज्यों ने नए साल और क्रिसमस के जश्न पर कई पाबंदियां लगाई हैं. क्रिसमस और न्यू ईयर को देखते हुए कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज यानी क्रिसमस की रात से नाइट कर्फ्यू की घोषणा की है. 

दिल्ली में जश्न पर पाबंदी

दिल्ली सरकार ने क्रिसमस और नए साल के जश्न से जुड़े किसी भी आयोजन में लोगों के जमावड़े पर पाबंदी लगा दी है. दिल्ली आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा है कि किसी भी तरह के सामाजिक, सांस्कृतिक आयोजन पर अगले आदेश तक रोक रहेगी. DDMA ने अपने आदेश में होटल, बार, रेस्टोरेंट में भी 50 फीसदी सीटिंग कैपेसिटी की ही इजाजत दी है. इसके साथ ही मार्केट ट्रेड एसोसिएशन को दुकानों पर नो मास्‍क, नो एंट्री सख्ती से लागू करने को कहा है.

UP में नाइट कर्फ्यू, नोएडा-लखनऊ में धारा 144

यूपी में आज (शनिवार, 25 दिसंबर) से नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है, जो रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा. सरकार ने 31 दिसंबर तक लखनऊ और नोएडा में धारा 144 लगा दिया गया है.  इसके अलावा राज्यभर में  विवाह समारोहों में मेहमानों की संख्या 200 तक सीमित कर दी गई है. साथ ही ऐसे ही अन्य सामाजिक आयोजनों में सैनेटाइजर, मास्क जैसी बातों का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया गया है. यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव को टालने की इलाहाबाद हाईकोर्ट के चुनाव आयोग से अनुरोध के बीच यह सख्ती की गई है.  

महाराष्ट्र में धारा 144, नाइट कर्फ्यू

महाराष्ट्र, जहां ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले हैं, ने देर रात जमावड़े पर सख्ती बरती है. सार्वजनिक स्थलों पर धारा 144 लगा दी गई है. इसके तहत रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक 5 से ज्यादा लोग एक जगह जमा नहीं हो सकेंगे. राज्य में जिम एवं सिनेमाघरों को 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालन करने का निर्देश दिया है.  नई गाइडलाइंस आधी रात से लागू हो गई हैं. इसके तहत इनडोर वेडिंग में अधिकतम 100 लोग जबकि आउटडोर वेडिंग की स्थिति में अधिकतम 250 लोग या कुल क्षमता के 25% (जो भी कम हो)  शामिल होने की इजाजत दी गई है.

हरियाणा में भी नाइट कर्फ्यू, 1 जनवरी से वैक्सीनेशन की शर्त

हरियाणा में भी आज से नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसके अलावा एक जनवरी 2022 से सभी सार्वजनिक संस्थानों में एंट्री के लिए वैक्‍सीनेशन की दोनों डोज को अनिवार्य कर दिया गया है. राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थलों व अन्य कार्यक्रमों में 200 से अधिक लोगों के जमा होने और रात्रि में 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक लोगों की आवाजाही पर बैन लगा दिया है.

गुजरात के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू

गुजरात ने भी ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है, जो आज यानी शनिवार 25 दिसंबर की रात से लागू होगा. ये कर्फ्यू अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ में प्रभावी रहेगा. 

जम्मू-कश्मीर में भी सख्ती

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए सड़क मार्ग से केंद्रशासित प्रदेश में आने वाले सभी लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने का निर्णय़ किया है. ये टेस्ट पंजाब से जम्मू-कश्मीर आने वालों का लखनपुर में किया जाएगा. जबकि 33 फीसदी को आरटीपीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा. 

मध्य प्रदेश में भी रात्रि कर्फ्यू

मध्य प्रदेश ने भी क्रिसमस और नए साल के जश्न समेत हर तरह के ऐसे आयोजन पर पाबंदी लगा दी है, जहां भीड़ जुटने की आशंका हो.  राज्य सरकार ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है. हालांकि ओमिक्रॉन का कोई केस अभी तक राज्य में नहीं मिला है. 

कर्नाटक में भी पाबंदियां लागू

कर्नाटक ने भी क्रिसमस, न्यू ईयर को देखते हुए सार्वजनिक तौर पर जश्न मनाने पर कई पाबंदियां लगाई गईं हैं. ये पाबंदियां 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक लागू रहेंगी. खासकर बेंगलुरु में मॉल, पब, बार, क्लब में विशेष भीड़ इकट्ठा करने पर रोक रहेगी. रेस्तरां और पब में 50 फीसदी क्षमता में ही लोग आ सकेंगे. होटल-रेस्तरां के सभी कर्मियों का वैक्सीनेशन भी जरूरी होगा. क्रिसमस पर चर्चों में 50 फीसदी क्षमता के साथ ही लोग फेस मास्क और अन्य नियमों का पालन करते हुए आ सकेंगे. सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना होगा.

तमिलनाडु में कड़ी शर्तें

तमिलनाडु में ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए क्रिसमस और नए साल के आयोजनों पर कड़ी शर्तें लगाई गई हैं. समुद्र तटों पर ज्यादा भीड़भाड़ न हो, इसके लिए नए नियम लागू किए गए हैं. चेन्नई और शहरों में क्रिसमस और नए साल के आयोजनों को लेकर होटल, क्लब, रेस्तरां और मनोरंजन के अन्य स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करने का निर्देश जारी किया गया है.

राजस्थान में भी नाइट कर्फ्यू

राजस्थान में दूसरी लहर आने के बाद से ही नाइट कर्फ्यू लागू है. हालांकि, उसमें सख्ती नहीं बरती जा रही थी लेकिन ओमिक्रॉन के मामले आने के बाद सरकार ने सख्ती तेज कर दी है. फिलहाल वहां सरकार अलर्ट मोड में है.

इनके अलावा ओडिशा में क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी के जश्न पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. यह रोक 1 जनवरी तक रहेगी. तेलंगाना में भी सरकार ने 10 ओमिक्रॉन केस मिलने के बाद एक गांव में 10 दिनों का लॉकडाउन लगा दिया है. केंद्रसासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है.