छत्तीसगढ़: अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर, बारिश में बैठी महिलाएं, भींगते हुए अपनी आवाज की बुलंद..

छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत अन्य जिलों में रोज बारिश हो रही है। कई जिलों से आई महिलाओं द्वारा अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर रायपुर के बूढ़ा पारा धरना स्थल में प्रदर्शन किया जा रहा है। इधर, बारिश होने से धरना स्थल के पास गंदगी, बदबू से महिलाएं परेशान हैं। खुले आसमान में रात बिता रही हैं। दिवंगत पंचायत शिक्षक अनुकंपा संघ के बैनर तले सैकड़ों महिलाएं पानी में भींगते हुए अपनी आवाज बुलंद कर रही हैं।

वहीं, दूसरी ओर इन महिलाओं का कहना है कि हमारी एक ही मांग है कि सरकार अपनी जनघोषणा पत्र में किए वायदे को पूरा करें क्योंकि कांग्रेस सरकार को ढाई साल हो गए है। फिर अनुकंपा नियुक्ति नहीं दी जा रही है। जबकि वायदा किया था सरकार बनाते ही नियुक्ति दी जाएगी। हमारी मांग है कि अगर शिक्षक नहीं बना सकते हैं है तो अन्य विभागों में नौकरी दी जाए, जिससे परिवार का भरण-पोषण हो सकें। आज नियुक्ति नहीं मिलने के कारण बच्चों के पालन पोषण के लिए परेशानी आ रही हैं।

दिवंगत पंचायत शिक्षक अनुकंपा संघ के अध्यक्ष माधुरी मृगे ने बताया कि प्रदेशभर के 1000 से अधिक परिवार है जो अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है। इस संबंध में कई बार मुख्यमंत्री, पंचायत मंत्री समेत प्रशासन स्तर पर नियुक्ति की मांग को लेकर ज्ञापन सौंप चुके हैं। फिर भी हमारी कोई सुनने वाला नहीं है। उन्होंने बताया कि किसी की बीमारी तो किसी की हादसे में मौत हो गई। पिछले चार से सालों से ये महिलाएं पति की मौत के बाद अनुकंपा नियुक्ति की मांग लेकर दर-दर भटक रही हैं।