धनवान बनने का मौका: अगर आपके पास है ये नोट तो हो सकते हैं मालामाल… यहां जानें कैसे मिलेगी मोटी रकम..



फटाफट डेस्क: सारा जमाना लगा है नोट कामाने में लेकिन किसी का इस बात पर ध्यान ही नहीं कि नोट खुद भी नोट कमा सकते हैं। हम ये बात घुमा नहीं रहे बल्कि बात एक दम सीधी है। आप अपनी जेब में, अलमारी या किसी गुल्लक में पड़े नोट से और रकम पैदा कर सकते हैं। बस आपको अपने नोटों में से कुछ खास किस्म के नोट ढूंडने होंगे। अगर आपके पास किसी खास किस्म के सीरियल नंबर वाले नोट निकले तो आप मालामाल बन सकते हैं।

आपको किस सीरीज के नोट ढूंडना होगा

दरअसल, हमारी करेंसी के नोटों पर छपे सीरियल नंबर बहुत मायने रखते हैं। फिर चाहे ये नोट नए हों या पुराने, यूनिक नंबर्स वाले नोट अगर आपके पास हैं तो इनकी नीलामी कर आप खूब सारे पैसे कमा सकते हैं। अपने नोटों में से केवल 786 सीरीज का एक पुराना या नया नोट आपकी किस्मत बदल सकता है। आपको बस इतना करना होगा है कि 786 नंबर्स वाले नोटों को खोजना है।

एक नोट की मिल सकती है इतनी कीमत

ये बात हर कोई जानता है कि इस्लाम घर्म में 786 नंबर को बहुत भाग्यशाली माना जाता है और मुसलमान ‘786’ छपे हुए नोट को लेने के लिए अच्छी खासी रकम देने को तैयार होते हैं। आप ये जानकर हैरान होंगे कि अगर आपके पास 786 वाली सीरीज का नोट है, तो एक नोट की बोली में 3 लाख रुपए तक मिल सकते हैं।

कैसे मिलेंगे एक नोट के लाखों रुपये

ये तो हो गई नोट से नोट बनाने वाली बात। अब आपको बताते हैं कि अगर आपके पास 786 सीरीज वाले नोटों का कलेक्शन है और 786 नंबर के नोटों की सीरीज है, तो इसे कैसे और कहां नीलाम करना है। आपको केवल करना ये है कि eBay वेबसाइट पर जाएं और वहां अपने नोट के बदले खूब सारे पैसे कमा सकते हैं।

दरअसल, eBay वेबसाइट पुराने नोट रखने वाले लोगों को ऑनलाइन बेचने और पैसा कमाने के लिए एक मंच प्रदान करती है। विक्रेता अपने नोटों और सिक्कों की अच्छी रकम पाने के लिए खरीदारों से बात कर सकते हैं। ऐसे दुर्लभ और प्राचीन नोटों को खरीदने के लिए खरीदार अच्छा पैसा खर्च करते हैं।

Ebay.com पर पुराने नोट कैसे बेचें

स्टेप 1: www.ebay.com पर जाएं

स्टेप 2: वेवसाइट के होमपेज पर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और खुद को एक विक्रेता के रूप में रजिस्टर करें

स्टेप 3: अपने नोट की एक साफ और सही तस्वीर लें और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें। eBay आपके विज्ञापन को उन लोगों को दिखाएगा जो पुराने नोट और सिक्के खरीदने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। इसके बाद आप अपना नोट बेच सकते हैं।