सावधान! वैलेंटाइन पर इस नए तरीक़े से हो रही सायबर ठगी… फ्री में गिफ़्ट बांटने का मिल रहा लालच.. पढ़िए पूरी ख़बर

साइबर ठगों ने अपराध का एक नया तरीका इजाद कर, लोगों को ठगने का काम शुरू कर दिया है। साइबर ठगों ने देश की नामी-गिरामी कंपनी टाटा ग्रुप के नाम पर ठगी करना शुरू कर दिया है।

वेलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू हो गया है लेकिन इसके पहले से ही फ्री में वैलेंटाइन गिफ्ट बांटने का लालच दिया जा रहा है और जो भी गिफ्ट के लालच में आ रहे हैं और फ्रॉड का शिकार हो रहे है। अपने वैलेंटाइन को खुश करने के चक्कर में बैंक बैलेंस भी गंवा रहे हैं।

टाटा ग्रुप ने ट्वीट कर यह साफ किया है कि उनकी कंपनी की तरफ से ऐसे मैसेज या लिंक नहीं भेजे गए हैं। कंपनी ने लोगों को साइबर फ्रॉड से सावधान किया है।

दरअसल मार्केट में इन दिनों लोगों को वॉट्सऐप ग्रुप पर टाटा ग्रुप के लोगो का इस्तेमाल कर वैलेंटाइन डे गिफ्ट का ऑफर दिया जा रहा है। यह मैसेज तेजी से वायरल भी हो रहा है।

वायरल मैसेज में कहा जा रहा है कि कुछ आसान प्रश्नों का उत्तर दीजिए और आकर्षक गिफ्ट पाइए, यह भी कहा जा रहा है कि इसमें भाग लेने वाले मोबाइल फोन तक जीत सकते हैं, लोग टाटा ग्रुप का मैसेज मानकर लिंक पर क्लिक कर दे रहे हैं। लोग जैसे ही अपनी जानकारी लिंक पर शेयर करते हैं, पूरी जानकारी ठगने वाले गिरोह के पास चली जाती है और चंद मिनटों में ही उनका बैंक अकाउंट खाली हो जा रहा है।

वैलेंटाइन डे को देखते हुए साइबर डीएसपी सुमित ने खासकर युवाओं से अपील की है कि ऑनलाइन गिफ्ट लेने से पहले वह पूरी तरह से जांच परख लें। सर्च इंजन कस्टमाइजेशन में ऐसे लिंक पहले पायदान पर रहते हैं। इसलिए इन पर अपनी जानकारी साझा करने से पहले पूरी तरह से जांच कर लें। और मुफ्त में गिफ्ट देने वाले ऑनलाइन शॉपिंग के चक्कर में कभी ना फंसें। इस तरह के वायरल मैसेज को बिना पढ़े ही डिलीट कर दें। ऐसे मैसेज या सोशल साइट में कोई लिंक अगर मिल रहा है तो उसे कभी क्लिक ना करें। अपने कंप्यूटर और मोबाइल को हमेशा अपडेट करके रखें।