Breaking : आज चौथी बार PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग…लॉकडाउन पर हो सकती है चर्चा.. क्या ? लॉकडाउन-3 के खुल सकते हैं रास्ते .. पढ़िए पूरी ख़बर

नई दिल्ली. आज पीएम नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बार फिर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे. इस बैठक में कोरोना वायरस से जूझ रहे. देश के हालात पर चर्चा की जाएगी..और गृह मंत्रालय के निर्देशों के संबंध में जानकारी भी दी जाएगी.

सूत्रों के अनुसार बैठक का तीन बिंदुओं का एजेंडा दिया गया है…

1. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण की स्थिति और कंटेनमेंट रोकने के लिए उठाए गए कदम.

2. केंद्रीय गृह मंत्रालय की 20 अप्रैल को जारी की गई गाइडलाइंस का पालन.

3. तीन मई के बाद उठाए जाने वाले क़दमों पर चर्चा.

चौथी बार पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक…

पीएम मोदी इससे पहले भी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर चुके हैं. लॉकडाउन-2 लागू करने से पहले पीएम मोदी के साथ हुई पिछली वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग की बैठक में ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने सुझाव दिया था. कि लॉकडाउन बढ़ाया जाए. प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रियों के साथ लॉकडाउन पर चौथी बार बैठक करने जा रहे हैं.

बैठक में इस विषय पर चर्चा करनी है कि लॉकडाउन बढ़ाना है..या फिर शर्तों के साथ इससे लागू करना है. यूपी, ओडिशा, मध्य प्रदेश समेत सभी राज्य सरकारों ने अपने अप्रवासी मजदूरों को वापस बुलाने के लिए प्लान तैयार कर लिया है. रिहायशी इलाकों और गांव में दुकानें खुल चुकी है. सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य है और मॉल, अंतर स्टेट पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सिनेमा घर, धार्मिक स्थल और बड़े विवाह समारोह की इजाज़त नहीं है. यानी कि बड़े शहरों में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या सरकार को रोक रही है लॉकडाउन खोलने से.

मौजूदा हालात को देखते हुए कहा जा सकता है कि संक्रमण के केस लॉकडाउन के बाद भी आ रहे हैं. ऐसे में लॉकडाउन खत्म होता नहीं दिख रहा है. जाहिर है कि आज होने वाली बैठक में लॉकडाउन-3 के लिए भी रास्ते खुल सकते हैं. लेकिन इतना तय है कि आर्थिक गतिविधियों को थोडा और पटरी पर लाने की शुरुआत होने के आसार नजर आ रहे हैं.