कोरोना से फिर बड़ी राहत! देश में बीते 24 घंटे में सिर्फ़ इतने केस

दिल्ली से महाराष्ट्र और कर्नाटक तक देश के कई राज्यों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस मिलने से बढ़े डर के बीच फिर एक बार राहत भरी खबर है। बीते एक दिन में देश भर में कोरोना संक्रमण के महज 6,822 नए केस ही पाए गए हैं। सोमवार को दर्ज नए केसों से तुलना करें तो यह आंकड़ा 17 फीसदी कम है। यही नहीं 558 दिनों के बाद एक दिन में इतने कम कोरोना के नए केस पाए गए हैं। इसके अलावा 10,004 लोगों ने इस दौरान कोरोना संक्रमण को मात दी है और 224 लोगों की मौत हुई है। नए केसों के मुताबिक रिकवर होने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा होने के चलते ही एक्टिव केसों में भी तेजी से गिरावट देखने को मिली है।

देश में कोरोना के कुल एक्टिव केस अब 95,014 ही बचे हैं, जो 554 दिनों यानी करीब डेढ़ साल में सबसे कम आंकड़ा है। इस आंकड़े को प्रतिशत के लिहाज से देखें तो अब तक देश में मिले केसों के मुकाबले एक्टिव मामले अब महज 0.27 पर्सेंट ही बचे हैं। यह आंकड़ा मार्च 2020  के बाद सबसे कम है। इसके अलावा रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ते हुए 98.36 पर्सेंट पर पहुंच गया है। यह नहीं डेली पॉजिटिवटी रेट बीते 64 दिनों से 2 फीसदी से कम पर बना हुआ है। इसके अलावा वीकली पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो यह आंकड़ा 0.78% ही रह गया है।

इस बीच ओमिक्रॉन वैरिएंट के डर के चलते देश में कोरोना वैक्सीनेशन भी तेजी से बढ़ा है। अब तक देश भर में 128.76 से ज्यादा कोरोना टीके लग चुके हैं। इसके तहत आधे से ज्यादा वयस्कों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। इसके अलावा 85 फीसदी वयस्क ऐसे हैं, जिन्हें कम से कम एक डोज दी जा चुकी है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते देश भर में वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ देखने को मिल रही है। यही नहीं लोग बूस्टर डोज को लेकर भी सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर यह कब से लगेगी। बता दें कि ब्रिटेन, अमेरिका, पाकिस्तान, इजरायल समेत कई देशों में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए बूस्टर डोज भी दी जा रही हैं।