बड़ी ख़बर : जून में निकलेगा इस राज्य के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट!

धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से मार्च महीने में मैट्रिक और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित कराई गई थीं. अब खबर है मैट्रिक का रिजल्ट जून के प्रथम सप्ताह में निकलेगा. वहीं, 12वीं का परीक्षा परिणाम जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा. हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने यह जानकारी दी.

डॉक्‍टर सोनी ने बताया कि मैट्रिक और जमा दो परीक्षाओं की 11 लाख उत्तर-पुस्तिकाओं की चेकिंग से पहले उन पर सीक्रेसी कोड लगना था. दस लाख उत्तरपुस्तिकाओं में सीक्रेसी कोड लगाने का कार्य पूरा हो चुका है और 11 मई से उत्तरपुस्तिकाओं की चेकिंग शुरू हो जाएगी. शिक्षक अपने-अपने घरों में ही कॉपियों की जांच करेंगे.

डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि लॉकडाउन के चलते जमा दो की भूगोल, कंप्यूटर साइंस और विभिन्न वोकेशनल विषयों की परीक्षा शेष बची है. इनमें भूगोल की परीक्षा अवश्य होगी, क्योंकि 4400 के लगभग स्टूडेंटस पूरे प्रदेश में हैं. इस पर बोर्ड शीघ्र निर्णय लेगा. इसके अलावा जमा दो की अन्य बची परीक्षा यदि नहीं होती हैं, तो बोर्ड परीक्षार्थियों को मुख्य विषयों में प्राप्त उच्च अंकों के आधार पर अंक देगा. इसके लिए बोर्ड ने विशेष फार्मूला तैयार किया है.

वोकेशनल विषय का पेपर न होने की स्थिति में इंटरनल असेसमेंट, प्रैक्टिकल के अंकों के अतिरिक्त परीक्षार्थी द्वारा मुख्य विषयों में लिए गए उच्च अंक के समान उक्त विषय में थ्योरी के अंक जोड़े जाएंगे, ताकि मैरिट में आने वाले परीक्षार्थियों के साथ किसी प्रकार का भेदभाव न हो. बता दें कि हिमाचल में लॉक़डाउन के चलते स्कूल कॉलेज और सभी शेक्षणिक संस्थान बंद हैं. दसवीं के एग्जाम पूरे हो चुके हैं. वहीं 12वीं के कुछ एग्जाम लंबित हैं.