बड़ी खबर : कोरोना संक्रमण की वजह से इस राज्य में नहीं होंगे स्नातक और पीजी के एग्जाम…सीधे किया जाएगा प्रमोट, ऐसे लिया जाएगा अंकों का निर्णय

जयपुर। राजस्‍थान में कोरोना संकट के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा फैसला लिया है। सीएम ने उच्च शिक्षा विभाग के साथ बैठक के दौरान फैसला लिया कि इस साल स्नातक और पीजी की परीक्षाएं रद्द की जाएंगी। स्नातक और स्नातकोत्तर के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। गौरतलब है कि राजस्‍थान विश्वविद्यालय सहित अन्य यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं राज्य में 15 जुलाई से प्रस्तावित थीं, लेकिन अब सीएम के इस फैसले के बाद सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

ऐसे लिया जाएगा अंकों का निर्णय

सीएम के आवास पर हुई उच्च स्तरीय बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि कोरोना महामारी को देखते हुए परीक्षाओं को नहीं करवाया जाएगा। अगली कक्षाओं में प्रमोट होने वाले विद्यार्थियों के अंकों का निर्धारण भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी होने वाले दिशा निर्देशों के आधार पर किया जाएगा। मंत्रालय की ओर से आगामी कुछ दिनों में ही इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निवास पर हुई इस बैठक में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग, मुख्य सचिव राजीव स्वरूप, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन आर्य, उच्च शिक्षा सचिव शुचि शर्मा, सूचना एवं जनसम्पर्क आयुक्त महेन्द्र सोनी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।