BANK HOLIDAY : इस हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक…. देखें छुट्टियों की लिस्ट

नई दिल्‍ली। देश में नवंबर की शुरुआत त्‍योहारों से हुई है। पहले हफ्ते के बाद दूसरे हफ्ते में भी कई राज्‍यों में त्‍योहारों का माहौल है। ऐसे में इन राज्‍यों में ज्‍यादातर विभागों में छुट्टी रहेगी। इसी कड़ी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने महीने की शुरुआत में ही बैंकों के अवकाश की सूची जारी कर दी थी। इसके मुताबिक, दूसरे सप्‍ताह में अलग-अलग राज्‍यों में मिलाकर 5 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, इनमें कुछ छुट्टियां देशभर के बैंकों में एक साथ नहीं रहेंगी। कुछ राज्‍यों में वहां मनाए जाने वाले त्‍योहारों और पर्वों के आधार पर अतिरिक्‍त छुट्टी रहेंगी।

बैंक ग्राहकों को ब्रांच से जुड़े जरूरी काम निपटाने हैं तो सप्‍ताह के शुरुआत में ही निपटा लें। आरबीआई ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत 10, 11 और 12 नवंबर को छुट्टी की घोषणा की है। आरबीआई की ओर से जारी की गई बैंकों के अवकाश की सूची के मुताबिक आप अपने बैंक से जुड़े काम निपटा लें। इससे आप ब्रांच जाकर लौटने और काम अटकने जैसी परेशानियों से बच सकते हैं।

बैंक अवकाश की सूची-

– छठ पूजा पर 10 नवंबर को पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे।

– 11 नवंबर को भी छठ पूजा पर पटना में बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

– 12 नवंबर को वांगला उत्सव के मौके पर शिलांग में सभी बैंक बंद रहेंगे।

– 13 नवंबर को दूसरा शनिवार होने के कारण देशभर में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा।

– 14 नवंबर को देशभर में बैाकों की रविवार की छुट्टी रहेगी।

बैंक ग्राहक अपने राज्‍यों के त्‍योहारों के आधार पर छुट्टियों के मुताबिक ब्रांच से जुड़े काम पहले ही निपटा लें। इससे उन्‍हें ब्रांच जाकर ताला लटका मिलने पर लौटने की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।